भारत

हम इस तरह लोकतंत्र की हत्या नहीं होने देंगे, चंडीगढ़ मेयर चुनाव में धांधली पर CJI ने…

CJI DY Chandrachud: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोमवार को चंडीगढ़ नगर निगम (CMC) के मेयर चुनाव के लिए नियुक्त Returning Officer से कहा, “हम इस तरह लोकतंत्र की हत्या नहीं होने देंगे।”

INDIA गठबंधन के मेयर पद के उम्मीदवार कुलदीप कुमार द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) की अध्यक्षता वाली पीठ ने कड़े शब्दों में कहा: “कृपया अपने रिटर्निंग अधिकारी को बताएं कि Supreme Court उन पर नज़र रख रहा है।” पीठ में न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल थे।

कुमार ने पीठासीन अधिकारी पर मतगणना प्रक्रिया में धोखाधड़ी और जालसाजी का सहारा लेने का आरोप लगाया था।

यह स्पष्ट है कि उसने मतपत्रों को विकृत कर दिया

आम आदमी पार्टी (AAP) पार्षद का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी द्वारा पेनड्राइव (Pendrive) में दिए गए CTV फुटेज को देखने के बाद पीठ ने कहा: “यह लोकतंत्र का मजाक है। लोकतंत्र की हत्या हो रही है। क्या यह एक रिटर्निंग अधिकारी का व्यवहार है, जो कैमरे की ओर देखता है और मतपत्र को विकृत करता है?”

पीठ ने कहा, “यह स्पष्ट है कि उसने मतपत्रों को विकृत कर दिया। इस व्यक्ति पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए।”

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय (Haryana High Court) द्वारा मेयर पद के लिए 30 जनवरी को हुए चुनाव परिणामों पर रोक लगाने से इनकार करने के बाद आप और Congress के संयुक्त उम्मीदवार कुलदीप कुमार ने शीर्ष अदालत में याचिका दायर की है।

नये सिरे से चुनाव कराने का अनुरोध

उच्च न्यायालय के समक्ष अपनी याचिका में, उन्होंने अभ्यास और नियमों को पूरी तरह से छोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि पीठासीन अधिकारी ने पार्टियों के उम्मीदवारों को वोटों की गिनती की निगरानी करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया।

उन्होंने High Court के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की देखरेख में स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से नये सिरे से चुनाव कराने का अनुरोध किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker