झारखंड

झारखंड में लोगों को हर माह 125 यूनिट मुफ्त मिलेगी बिजली, CM चंपई सोरेन ने…

CM said on Electricity: झारखंड में लोगों को प्रतिमाह 125 यूनिट तक बिजली (Electricity) मुफ्त मिलेगी। मुख्यमंत्री चंपई सोरेन (Champai Soren) ने इसके लिए ऊर्जा विभाग को प्रस्ताव तैयार करने को कहा है।

राज्य में अब तक उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक बिजली के लिए कोई बिल नहीं चुकाना पड़ता है। सीएम ने अफसरों को कहा कि वंचित टोलों तक बिजली पहुंचाने के लिए तुरंत कदम उठाए जाएं।

CM सोरेन बुधवार को झारखंड मंत्रालय में वित्तीय वर्ष 2023- 24 की राजस्व प्राप्तियों और व्यय को लेकर विभिन्न विभागों के अफसरों के साथ रिव्यू मीटिंग कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष की समाप्ति में अब दो महीने से कम का समय बचा है। ऐसे में सभी विभाग अपने बजट की राशि के खर्चे में तेजी लाएं ताकि जो लक्ष्य निर्धारित है, उसे पूरा कर सकें।

CM ने राज्य में लाई गई यूनिवर्सल पेंशन स्कीम (Universal Pension Scheme) के लिए 50 वर्ष की आयु सीमा पूरी करने वाली महिलाओं के चयन का अभियान शुरू करने का निर्देश दिया।

“आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम को लेकर पिछले वर्ष 24 नवंबर से 26 दिसंबर तक आयोजित शिविरों में विभिन्न योजनाओं से संबंधित लिए गए आवेदनों पर हुई कार्रवाई के बारे में भी सीएम ने जवाब मांगा।

अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि “आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत 59 लाख 28 हजार से ज्यादा आवेदन मिले हैं, जिनमें से 60 प्रतिशत से ज्यादा का निष्पादन किया जा चुका है।

CM ने पांच वर्ष से ज्यादा पुरानी सभी सड़कों की मरम्मत का निर्देश अफसरों को दिया। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में 15,000 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों की मरम्मत की जानी है। इसमें 9,000 किलोमीटर सड़क मरम्मत की स्वीकृति दी जा चुकी है।

 

 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker