भारत

कांग्रेस आंतरिक सुधार के लिए एक सप्ताह में टास्क फोर्स का गठन करेगी : सोनिया गांधी

2 अक्टूबर को कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक भारत जोड़ो पदयात्रा शुरू की जाएगी

उदयपुर: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने रविवार को बताया कि पार्टी में आंतरिक सुधार के लिए एक सप्ताह के अंदर टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा और साथ ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Father of the Nation Mahatma Gandhi) की जयंती तिथि 2 अक्टूबर से भारत जोड़ो पदयात्रा शुरू की जाएगी।

कांग्रेस का उदयपुर में आयोजित तीन दिवसीय चिंतन शिविर रविवार को समाप्त हुआ। उन्होंने इस चिंतन शिविर की समाप्ति पर यह भी बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष को सलाह देने के लिए एक सलाहकार समिति का भी गठन किया जाएगा।

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा कि 2 अक्टूबर को कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक भारत जोड़ो पदयात्रा शुरू की जाएगी। इसमें पार्टी के सभी लोग हिस्सा लेंगे।

इस पदयात्रा का उद्देश्य सामाजिक सौहार्द को मजबूत करना और संविधान के मौलिक तत्व का संरक्षण करना है। इसका उद्देश्य भारत के करोड़ों लोगों की रोजमर्रा की चिंताओं को उजागर करना भी है।

सुधारों का लक्ष्य 2024 का लोकसभा चुनाव है

उन्होंने बताया कि टास्क फोर्स पार्टी में जरूरी सुधारों की प्रक्रिया में तेजी लाएगा। इन सुधारों के बारे में यहां अलग-अलग समूहों से चर्चा की गई है। इन सुधारों का लक्ष्य 2024 का लोकसभा चुनाव है।

यह अांतरिक सुधार संगठन के सभी पहलुओं जैसे संरचना, पार्टी पद पर नियुक्ति के नियम, जनसंपर्क, प्रचार, लोगों तक पहुंच, वित्त और चुनावी प्रबंधन आदि को कवर करेगा। टास्क फोर्स के बारे में अगले दो-तीन दिन में विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा कि कांग्रेस की संचालन समिति के लोग सलाहकार समिति का हिस्सा बनेंगे। यह समिति नियमित रूप से उनकी अध्यक्षता में बैठकें करेगी, जहां पार्टी के समक्ष उत्पन्न चुनौतियों तथा जिन राजनीतिक मुद्दों पर ध्यान दिया जाना है, उसके विषय में चर्चा होगी।

उन्होंने कहा, कांग्रेस संचालन समिति पहले की तरह कायम रहेगी और उसकी बैठकें भी होती रहेंगी। नई समिति कोई निर्णय लेने वाली समिति नहीं होगी, बल्कि उसका काम मुझे सलाह देना होगा, ताकि मैं उन वरिष्ठ नेताओं के विस्तृत अनुभव का लाभ उठा सकूं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया कि जिला स्तर के जन जागरण अभियान का दूसरा चरण 15 जून से दोबारा शुरू किया जाएगा। इस अभियान के दौरान आर्थिक मुद्दों को उजागर किया जाएगा।उन्होंने कहा, यह हमारी प्रतिबद्धता है। यह हमारा नवसंकल्प है। कांग्रेस का नया उदय होगा। यह हमारा नवसंकल्प है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker