झारखंड

वोटर शिक्षा और जागरूकता के लिए DDC ने की मीटिंग, दिए कई दिशा-निर्देश…

रांची के उप विकास आयुक्त (DDC) दिनेश कुमार यादव ने शुक्रवार को विकास भवन स्थित कार्यालय कक्ष में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा (Voter Education) और निर्वाचक सहभागिता (SVEEP) की बैठक की।

DDC Held a Meeting: रांची के उप विकास आयुक्त (DDC) दिनेश कुमार यादव ने शुक्रवार को विकास भवन स्थित कार्यालय कक्ष में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा (Voter Education) और निर्वाचक सहभागिता (SVEEP) की बैठक की।

इस दौरान DCC ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिये।

DDC ने निर्देश दिया कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) से पूर्व चुनावी गतिविधियों पर कार्य करते हुए मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरुकता फैलाने और मतदाता साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाएं। इससे मतदान के प्रतिशत में भी बढ़ोतरी होगी।

उन्होंने कहा कि देश के प्रजातंत्र को मजबूत बनाने के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनावी पाठशाला चलाते हुए विद्यालय, महाविद्यालय, शैक्षणिक संस्थान, ग्राम पंचायत, गांव वालों, यंग वोटर को जागरूक करें।

DDC ने कहा कि सभी योग्य मतदाता मतदान आवश्यक रूप से करें। वोटर को जोड़ने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से मतदान करने के लिए अपना संदेश दें।

साथ भी अन्य साधनों जैसे- पोस्टर, बैनर, नुक्कड़ नाटक, मानव श्रृंखला बनाकर मतदाताओं को जागरूक करें। साथ ही कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर बूथ महत्वपूर्ण है। हर बूथ के लिए योजना बनाएं और यूनिक पोलिंग स्टेशन बनाएं, जो थीम के अनुसार बनें।

DDC ने SVEEP से जुड़े सभी अधिकारियों-पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि SVEEP एक्शन प्लान बनाकर मतदाता जागरुकता को लेकर क्या-क्या एक्टिविटी करनी है, इसको लेकर Activity Calendar बना कर जल्द से जल्द कार्यक्रम चलाएं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker