झारखंड

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो से की शिक्षक पात्रता परीक्षा कराने की मांग

बेरमो: शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो (Education Minister Jagarnath Mahto) से उनके भंडारीदह स्थित आवासीय कार्यालय में सोमवार की देर शाम निरसा के पूर्व विधायक अरूप चटर्जी व बगोदर के विधायक बिनोद कुमार ने मुलाकात की।

बगोदर विधायक ने स्थानीय नीति (Local Policy) का समर्थन करते हुए शिक्षा मंत्री को पुष्पगुच्छ भेंट कर बधाई दी। कहा कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) को झारखंड में मान्यता दिलाने का काम करें।

कहा कि भारत सरकार आरटीआइ अधिनियम (RTI Act) के तहत किसी भी स्कूल में कक्षा एक से आठ तक शिक्षक नियुक्ति (Teacher Appointment) हेतु शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) में पास होना अनिवार्य है।

कक्षा एक से आठ तक शिक्षक नियुक्ति के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा पास होना अनिवार्य

उक्त प्रावधान के तहत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) आयोजित करती रही है। झारखंड सरकार ने भी उक्त निर्देश के तहत झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) का प्रावधान किया, जिसे प्रत्येक वर्ष ” आयोजित किया जाना था।

कहा कि पूर्व में प्राथमिक स्कूलों (Primary Schools) में शिक्षको की योग्यता के आधार पर सीधी नियुक्ति (Direct Appointment) की गयी।

2016 के बाद राज्य में झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) आयोजित नहीं की गई है। में कक्षा एक से आठ तक शिक्षक नियुक्ति (Teacher Appointment) हेतु शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) में पास होना अनिवार्य है।

अब प्राथमिक शिक्षकों (primary teachers) की नियुक्ति भी प्रतियोगिता परीक्षा (competitive exam) के तहत झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JPSC) द्वारा की जाएगी।

उक्त परीक्षा में जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा का भी प्रावधान है। नियोजन नीति (Planning Policy) के अनुसार राज्य से मैट्रिक व इंटर पास होना अनिवार्य है।

बगोदर विधायक ने शिक्षा मंत्री से राज्य सरकार द्वारा तत्काल झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) आयोजित करने की मांग करते हुए एक मांग पत्र सौंपा। जिसपर शिक्षा मंत्री ने आवश्यक कार्रवाई (Action) करने का आदेश दिया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker