करियरझारखंड

झारखंड : अगले साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षा बदले हुए पैटर्न से लेने की तैयारी, जानें क्या होगा बदलाव

रांची: अगले साल मैट्रिक (Matriculation) और इंटर (Inter) की परीक्षा (Exam) के पैटर्न में शिक्षा विभाग (Education Department) बदलाव करने जा रहा है।

विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। हालांकि परीक्षा तो 2022 की तरह ही दो टर्म (Two Terms) में ली जाएगी, लेकिन प्रश्नों का पैटर्न (Pattern) अलग रहेगा।

इसके अनुसार ही विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी को कहा गया है। नए पैटर्न में 40 अंक की परीक्षा में 30 अंक के प्रश्न एक-एक अंक के होंगे।

इनमें 20 अंक के प्रश्न का उत्तर एक-एक शब्द में, तो पांच प्रश्न का उत्तर एक-एक पंक्ति (One Line) में देना होगा। ये प्रश्न भी एक-एक अंक के होंगे। एक अंक के कुल प्रश्नों (Questions) की संख्या भी 30 होगी।

तीन प्रश्न ढाई-ढाई अंक के होंगे

इसके अलावा तीन प्रश्न ढाई-ढाई अंक के होंगे, इनमें से किसी दो प्रश्न का जवाब परीक्षार्थी को देना होगा। इसके अलावा एक प्रश्न पांच अंक होगा।

पांच अंक के प्रश्न के लिए भी परीक्षार्थी को दो विकल्प दिये जायेंगे। ढाई अंक के प्रश्न का जवाब पांच पंक्ति (Five Line) में देना होगा। दोनों टर्म की परीक्षा का प्रारूप (Exam Pattern) एक समान होगा। दोनों टर्म मिलाकर 80 अंक की परीक्षा होगी।

आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा भी ली जाएगी

20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) होगा। आंतरिक मूल्यांकन उन्हीं विषयों में होगा, जिसमें प्रायोगिक परीक्षा (Practical Exam) नहीं होगी।

इंटरमीडिएट में जिन विषयों में 30 अंक की प्रायोगिक परीक्षा होगी, उनमें लिखित परीक्षा 70 अंक की होगी। JCERT द्वारा पाठ्यक्रम JAC को उपलब्ध कराया गया है। इसे वेबसाइट (Website) पर जारी किया जाएगा।

पांच-पांच सेट मॉडल प्रश्न पत्र तैयार

मैट्रिक व इंटर की परीक्षा के लिए पांच-पांच सेट मॉडल प्रश्न पत्र (Model Question Paper) तैयार किया गया है। विषय विशेषज्ञ शिक्षकों (Teachers) की टीम बनायी गयी थी।

शिक्षकों ने प्रश्न पत्र तैयार कर JCERT को सौंप दिया है। जेसीइआरटी मॉडल प्रश्न पत्र (JCERT Model Question Papers) झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) को उपलब्ध करायेगा। JAC की वेबसाइट पर मॉडल प्रश्न पत्र (Model Question Paper) जारी किया जायेगा।

नवंबर व मार्च में आयोजित होगी परीक्षा

प्रथम चरण (First Term) की परीक्षा नवंबर अंत या दिसंबर के प्रथम सप्ताह में शुरू होगी, वहीं दूसरे चरण की परीक्षा की परीक्षा मार्च 2023 में होगी।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) द्वारा परीक्षा फॉर्म जमा लेने की प्रक्रिया इस माह अंत तक या अक्तूबर के प्रथम सप्ताह में शुरू की जायेगी। मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में प्रति वर्ष लगभग आठ लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होते हैं।

प्रस्तावित प्रश्नपत्र का पैटर्न

एक अंक
30 प्रश्न

ढाई अंक
दो प्रश्न

पांच अंक
एक प्रश्न

वर्ष 2022 में अलग था प्रश्न का पैटर्न

वर्ष 2022 में भी परीक्षा (Exam) दो टर्म (Two Term) में ली गयी थी। प्रथम टर्म (First Term) की परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय (Multiple Choice Question ) थे।

परीक्षा में पूछे गये सभी 40 प्रश्न एक-एक अंक के थे। वहीं दूसरे टर्म की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न नहीं पूछे गये थे। परीक्षा में अति लघुउत्तरीय (very short answer), लघुउत्तरीय (short answer) व दीर्घ उत्तरीय (Long answer ) सभी प्रश्न पूछे गये थे।

वर्ष 2023 की परीक्षा में इसमें बदलाव किया गया है। मैट्रिक और इंटर के अलावा कक्षा नौवीं, 11वीं की बोर्ड परीक्षा (Board Exam) में भी प्रश्न पत्र के पैटर्न में बदलाव किया जा सकता है।

वर्ष 2020 में हुआ था पैटर्न में बदलाव

इससे पू्र्व वर्ष 2020 में भी प्रश्न के पैटर्न (Question Pattern) में बदलाव किया गया था। इसके बाद वर्ष 2021 में परीक्षा नहीं हुई थी, वर्ष 2022 में फिर पैटर्न (Pattern) बदला गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker