विदेश

जापान में Nanmadol तूफान ने मचाई तबाही, लाखों लोग बेघर, 3,50,000 घरों की बिजली गुल

टोक्यो: Japan में आए नानमाडोल तूफान ( Nanmadol Storm) की वजह से दो लोगों की मौत (Death) हो गई और लाखों लोगों को बेघर होना पड़ा। नानमाडोल तूफान के कारण वहां के हालात बदतर हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक फुकुओका प्रान्त (Fukuoka Prefecture) में एक व्यक्ति की मौत हो गई। मियाजाकी प्रान्त में एक बाढ़ग्रस्त खेत में डूबी एक कार से निकाले जाने के बाद एक अन्य व्यक्ति को मृत घोषित कर दिया गया।

साल का 14वां तूफान सोमवार दोपहर यामागुची प्रान्त के हागी के पास तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है जिससे तेज हवाएं और बारिश (wind and rain) भी साथ हो रही है।

मौसम विज्ञान एजेंसी की चेतावानी जारी

जानकारी के मुताबिक खराब मौसम के बीच 70 से अधिक लोग घायल हो गए। सोमवार को क्यूशू में बुलेट ट्रेनों को निलंबित कर दिया गया और देश की दो प्रमुख एयरलाइंस एएनए और जापान एयरलाइंस ने 600 उड़ानें रद्द कर दीं।

जापान के मौसम विज्ञान Agency के मुताबिक तेज हवा, उच्च ज्वार और Mudslide के लिए चेतावनी जारी करने के साथ तूफान के मंगलवार तक जापान के सबसे बड़े द्वीप, होंशू में पहुंचने की उम्मीद है।

Prime Minister Fumio Kishida की न्यूयॉर्क यात्रा में देरी

रविवार रात हजारों लोगों ने आपातकालीन आश्रयों में बिताई और लगभग 350,000 घरों में बिजली नहीं थी।

Prime Minister Fumio Kishida ने न्यूयॉर्क की यात्रा में देरी कर दी है, जहां वह तूफान के प्रभाव की निगरानी के लिए मंगलवार तक United Nations महासभा में भाषण देने वाले हैं।

जापान के मौसम विभाग ने कोगोशिमा क्षेत्र में बसे लोगों के लिए चेतावनी जारी की थी। यह चेतावनी तब आई जब मौसम विभाग ने दशकों बाद इस तरह का अलर्ट (Alert) जारी किया। ओकिनावा क्षेत्र के बाहर यह पहला तूफान है जिसके लिए खास तरह से चेतावनी जारी हुई है।

साल 2013 के बाद से ऐसी स्थिति इस Okinawa के बाहर देखी गई है। जापान में हर साल देश में करीब 20 तूफान आते हैं। इनकी वजह से भारी बारिश की वजह से भूस्खलन और बाढ़ आम बात हो गई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker