विदेश

मेक्सिको में आया 7.6 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, एक की मौत, सुनामी की आशंका

मेक्सिको सिटी: पश्चिमी मेक्सिको (Mexico) में सोमवार को रिएक्टर स्केल ( Reactor Scale) पर 7.6 तीव्रता का एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिसमें एक व्यक्ति की मौत होने के साथ ही इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

यह भूकंप पूर्व में आए दो विनाशकारी Earthquakes की बरसी पर आया है। विशेषज्ञों ने सुनामी की आशंका जताई है।

राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर( President Andres Manuel López Obrador ) ने दिए, संदेश

भूकंप आने के बाद बिजली गुल हो गई और मेक्सिको सिटी के निवासियों को सुरक्षा के लिए घरों से निकल सड़कों पर आ गए।

Earthquakes

राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने अपने संदेश में कहा है कि एक स्टोर में दीवार गिरने से प्रशांत बंदरगाह मंज़ानिलो में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार यह भूकंप मिचोआकन और कोलिमा राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्र में तट के पास लगभग 15 किमी की गहराई पर 7.6 तीव्रता का भूकंप आया।

मेक्सिको सिटी की मेयर क्लाउडिया शीनबाम (Mayor Claudia Sheinbaum) ने कहा कि राजधानी में भूकंप के झटके के बाद तत्काल नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है।

यह भूकंप मैक्सिको 1985 और 2017 में देश में आये बड़े भूकंप के दिन आया है। शहर के कुआउटेमोक बोरो के व्यवसायिक अर्नेस्टो लैंज़ेटा ने कहा कि 19वां दिन डरने का दिन है।

Earthquakes

Mexico के तट के कुछ हिस्सों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी

मौत की घोषणा करने से पहले एक संदेश में लोपेज ओब्रेडोर ने कहा कि भूकंप के केंद्र के पास के इलाकों में नुकसान हुआ है। सोशल मीडिया पर आ रही फोटों में इमारतों को बुरी तरह क्षतिग्रस्त दिखाया गया है।

Earthquake in Mexico: Images of the terror experienced after the 7.7-magnitude telluric movement - Mexico City experienced minutes of great tension... | MARCA English

भूकंप के केंद्र से करीब 400 किमी ( 250 miles) दूर राजधानी के मध्य रोमा इलाके के कुछ हिस्सों में बिजली गुल हो गई।

पालतू जानवरों को पालने वाले स्थानीय निवासी सड़क पर खड़े थे, जबकि स्थानीय गाइड के साथ स्थानीय बाजार में आने वाले पर्यटक उहापोह की स्थिति में दिखे। ट्रैफिक लाइट ने काम करना बंद कर दिया, और लोगों ने अपने फोन से अपनों की सलामती के बारे मे मैसेज व फोन करते हुए देखे गए।

Earthquakes

उल्लेखनीय है कि 19 सितंबर, 1985 को आए भूकंप में हजारों लोग मारे गए थे और 19 सितंबर, 2017 को आए भूकंप में 350 से अधिक लोग मारे गए थे।

US Pacific सुनामी वार्निंग सेंटर ने मेक्सिको के तट के कुछ हिस्सों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि लहरें ज्वार के स्तर से 1 से 3 मीटर (3 से 9 फीट) ऊपर तक पहुंच सकती है।

Earthquakes

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker