भारत

यूपी के प्रयागराज में 2025 तक बनेगा डिजिटल कुंभ संग्रहालय

प्रस्ताव कुंभ 2019 से पहले तैयार किया गया था और पर्यटन विभाग ने भी काम शुरू कर दिया था

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार प्रयागराज में 2025 महाकुंभ से पहले एक डिजिटल कुंभ संग्रहालय स्थापित करने की योजना बना रही है।

डिजिटल कुंभ संग्रहालय (संग्रहालय) का निर्माण अरैल में किया जाएगा और इसे धार्मिक पर्यटन के लिए एक प्रमुख आकर्षण के रूप में देखा जा रहा है।

संभागीय आयुक्त संजय गोयल (Sanjay Goyal) ने कहा कि हम उपयुक्त जमीन की तलाश कर रहे हैं और एक बार अधिग्रहण हो जाने के बाद, निर्माण तेजी से पूरा हो जाएगा।

100 फीट ऊंचा तीन मंजिला संग्रहालय अरैल में बनेगा

उन्होंने कहा कि लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से डिजिटल कुंभ संग्रहालय स्थापित करने का प्रस्ताव कुंभ 2019 से पहले तैयार किया गया था और पर्यटन विभाग ने भी काम शुरू कर दिया था, लेकिन महामारी के कारण यह पूरा नहीं हो सका। 2025 तक संग्रहालय के निर्माण के लिए पर्याप्त समय है। 100 फीट ऊंचा तीन मंजिला संग्रहालय अरैल में बनेगा।

संग्रहालय सनातन धर्म की महिमा और प्राचीन विरासत को दर्शाएगा, संतों, कुंभ, महाकुंभ की परंपराओं के बारे में भी बताएगा।

प्रयागराज मेला प्राधिकरण के सीईओ और प्रयागराज नगर निगम (पीडीए) के उपाध्यक्ष अरविंद कुमार चौहान ने कहा कि डिजिटल कुंभ संग्रहालय का भवन कुंभ कलश के आकार का होगा। जमीन की पहचान और अधिग्रहण के बाद 15 से 20 महीने में संग्रहालय बनकर तैयार हो जाएगा।

योजना के तहत डिजिटल कुम्भ संग्रहालय में लाइट एंड साउंड शो और सांस्कृतिक कार्यक्रम (Light And Sound Shows And Cultural Events ) भी नियमित रूप से होंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker