क्राइमबिजनेस

Festive Season में Online shopping के दौरान 40 फीसदी भारतीयों के साथ की गई ठगी

नई दिल्ली: लगभग 40 प्रतिशत भारतीय त्योहारी सीजन के दौरान Online Shopping (ऑनलाइन खरीदारी) करते समय ठगे (Cheated) गए हैं।

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। यह अध्ययन साइबर सुरक्षा (Cyber Security) में वैश्विक लीडर नॉर्टन (Global Leader Norton) की ओर से द हैरिस पोल (The Harris Pole) द्वारा आयोजित किया गया था।

अध्ययन में त्योहारी सीजन (Festive Season) के दौरान साइबर सुरक्षा (Cyber ​​Security) और ऑनलाइन खरीदारी के प्रति दृष्टिकोण का पता लगाया गया।

ऑनलाइन खरीदारी करने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है

नॉर्टनलाइफलॉक (Nortonlifelock) में सार्क देश नॉर्टन डायरेक्टर इंडिया के निदेशक रितेश चोपड़ा ने कहा हाल ही में ऑनलाइन खरीदारी (Online Shopping) करने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है और इसके साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग घोटाले, उपहार कार्ड धोखाधड़ी, डाक वितरण धोखाधड़ी में वृद्धि हुई है।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कई भारतीय वयस्कों के साथ धोखाधड़ी की गई है

सर्वेक्षण (Survey) में शामिल लगभग 78 प्रतिशत भारतीय वयस्क इस बात से सहमत हैं कि अपने कनेक्टेड डिवाइस के माध्यम से ऑनलाइन समय बिताने से उन्हें त्योहारों के मौसम में अधिक जुड़ाव महसूस करने में मदद मिलती है और 74 प्रतिशत का कहना है कि यह उनकी मानसिक भलाई में मदद करता है।

65 प्रतिशत भारतीय वयस्कों का कहना है कि अगर वे त्योहारी सीजन के दौरान अपने कनेक्टेड डिवाइस (Connected Device) तक नहीं पहुंच पाते हैं तो उनकी मानसिक स्थिति खराब हो जाएगी।

उन्होंने कहा हमारी नॉर्टन रिपोर्ट यह भी बताती है कि ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कई भारतीय वयस्कों (Indian Adults) के साथ धोखाधड़ी की गई है, सर्वेक्षण करने वालों का औसत नुकसान 6,216 रुपए है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker