ऑटो

आप पेट्रोल-डीजल का जा रहा जमाना, इन SUV इलेक्ट्रिक कारों का है जलवा…

आने वाले दौर में दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) का ज्यादा उपयोग किया जाएगा। भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली Mid Size SUV, Hyundai Creta, और कुछ महीनों पहले ही लॉन्च हुई होंडा एलिवेट, आने वाले सालों में अपने इलेक्ट्रिक अवतार (EV) में बाजार में आने को तैयार हैं।

Electric SUVs 2024: आने वाले दौर में दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) का ज्यादा उपयोग किया जाएगा। भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली Mid Size SUV, Hyundai Creta, और कुछ महीनों पहले ही लॉन्च हुई होंडा एलिवेट, आने वाले सालों में अपने इलेक्ट्रिक अवतार (EV) में बाजार में आने को तैयार हैं।

Creta EV की फिलहाल टेस्टिंग चल रही है और यह 2025 की शुरुआत में लॉन्च होने वाली है, Elevate EV के अगले 2-3 सालों के अंदर बाजार में आने की उम्मीद है।

Hyundai Creta EV

electric-suvs-2024-hyundai-creta-ev-honda-elevate-ev-the-era-of-petrol-and-diesel-is-going-these-suv-electric-cars-are-famous

 

क्रेटा EV हाल ही में लॉन्च किए गए अपने Facelifted ICE model पर बेस्ड होगी, जिसमें समान डिजाइन एलिमेंट्स मिलेंगे। हालांकि, इसमें कुछ EV Specific Details और फीचर्स मिलेंगे।

इसके पावरट्रेन के बारे में डिटेल्स अभी भी सामने आ रहे हैं, मीडिया रिपोर्टों में LF Chem से प्राप्त 45kWh बैटरी पैक मिलने का संकेत मिला है। इसके इलेक्ट्रिक मोटर को ग्लोबल-स्पेक कोना EV से लिया गया है, जो कि फ्रंट एक्सल पर स्थित होगी, जो 138bhp का पावर आउटपुट और 255Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

इसका मुकाबला अपकमिंग मारुति सुजुकी eVX से होगा, जो दो बैटरी पैक ऑप्शंस के साथ आएगी, जिसमें 48kWh और 60kWh का बैटरी पैक मिलेगा। कुछ EV-Specific Updates के बावजूद, क्रेटा EV का Interior Layout और फीचर्स इसके ICE-Model के समान होने की उम्मीद है।

Honda Elevate EV

electric-suvs-2024-hyundai-creta-ev-honda-elevate-ev-the-era-of-petrol-and-diesel-is-going-these-suv-electric-cars-are-famous

Honda Elevate EV ब्रांड के ‘एसीई’ (एशियन कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक) प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने वाली है, जो 2026 तक बाजार में आएगी। इस पहल के तहत प्रोडक्शन होने वाले वाहन 50 से 70 प्रतिशत तक स्थानीय तौर पर निर्मित होंगे और इसे प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात की योजना है।

कोडनेम DG9D, एलिवेट EV में इसके ICE मॉडल के समान डिजाइन एलिमेंट्स, कंपोनेंट्स और फीचर्स को शेयर करने की उम्मीद है। राजस्थान में होंडा का तापुकारा स्थित प्लांट इस इलेक्ट्रिक SUV के लिए उत्पादन केंद्र के रूप में काम करेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker