ऑटो

Electric Vehicle : दीपावली तक e-vehicle के मार्केट में तेजी आने की उम्मीद

अहमदाबाद: बदलती परिस्थितियों में इलेक्ट्रिक गाड़ियाें पर (Electric Vehicles) लोगों का भरोसा बढने से इसकी मांग हजारों से लाखों तक पहुंच चुकी है।

केन्द्र सरकार (Central Goverment) भी पर्यावरण (Environment) और ध्वनि प्रदूषण की (Sound Pollution) दृष्टिकोण से और डीजल-पेट्रोल की खपत कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित कर रही है।

Electric vehicle

सेमीकंडक्टर की (Semiconductor) कमी से जहां ऑटो मार्केट में अस्थिरता आ गई थी। अब चिप की उपलब्धता बढ़ने लगी है। इससे मार्केट में एकाएक इलेक्ट्रिक गाड़ियों की (Electric Vehicles) मांग में इजाफा हाे रहा है।

ऑटोमोबाइल बिक्री में इजाफा होने लगा

देशभर में पन्द्रह हजार से अधिक ऑटोमोबाइल डीलरों का (Automobile Dealers) प्रतिनिधित्व कर रहे फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) का मानना है कि अनिश्चित मानसून, मुद्रास्फीति का दबाव, चीन-ताइवान की तनातनी के चलते चुनौतियों से भरा समय है, लेकिन अब ऑटो सेक्टर को (Auto Sector) यह त्योहारी सीजन अच्छी निकलने के आसार है और ऑटोमोबाइल बिक्री में (Automobile Sales) इजाफा होने लगा है।

Electric Vehicles

स्थानीय ऑटो इंडस्ट्रीज प्रबंधकों का कहना है कि सेमीकंडक्टर की (Semiconductor) उपलब्धता होने से वाहनों के निर्माण एवं उसकी सप्लाई में सुधार होगा, लेकिन मुद्रास्फीति और ब्याज दर उनके प्रोडक्शन को प्रभावित करेगा।

इस संबंध में ऑटोमोबाइल डीलर (Automobile Dealers) निकाय अध्यक्ष मुकेश गुलाटी मानते हैं कि इन चार-पांच महीनों में औसतन तीन से चार लाख अधिक वाहनों का उत्पादन बढ़ेगा। इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) पर लोगों का भरोसा बढ़ने पर इसकी मांग बढ़ने लगी है।

वाहन कंपनियों की बिक्री भी अगस्त के पश्चात से ही

बताया गया कि सेमीकंडक्टर की (Semiconductor) उपलब्धता बढ़ने के साथ मारुति सुजुकी (maruti suzuki), टाटा मोटर्स (TATA Motor), महिंद्रा एंड महिंद्रा और किआ जैसी प्रमुख वाहन कंपनियों के वाहनों की बिक्री में एकाएक तेजी बढ़ी।

Electric Vehicles

हुंडई ,टोयोटा और स्कोडा जैसी वाहन कंपनियों की बिक्री भी अगस्त के पश्चात से ही अच्छी हो रही है।

केन्द्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित कर रही

ऑटोमोबाइल बाजार में (Automobile Market) इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता अब बढ़ने लगी है। पर्यावरण (Environment) , ध्वनि प्रदूषण की (Sound Pollution) बंदिशों के साथ पेट्रोल व डीजल की कीमतों में वृद्धि के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों की (Electric Vehicles) मांग में संख्या में इजाफा हुआ है।

Electric Vehicles

केन्द्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को (Electric Vehicles) प्रोत्साहित कर रही है। केन्द्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर GAT को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है।

साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के (Electric Vehicles) चार्जर, चार्जिंग स्टेशनों पर GAT को 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker