झारखंड

धनबाद में यहां खुला CNG का पहला स्टेशन

धनबाद: धनबाद में पहली बार सीएनजी स्टेशन की सुविधा शुरू की गई है। मंगलवार को पुटकी एवं निरसा में पहला सीएनजी स्टेशन खोला गया है।

निरसा सर्विस सेंटर में एचपीसीएल और गेल के संयुक्त वेंचर से सीएनजी कंप्रेस नेचुरल गैस सब स्टेशन का उद्घाटन एचपीसीएल के मुख्य महाप्रबंधक एस हरिप्रसाद तथा झारखंड एचपीसीएल के प्रभारी सुमंत झा ने संयुक्त रुप से किया।

हरिप्रसाद ने बताया कि जिले का यह पहला सीएनजी सब स्टेशन है जहां अब उपभोक्ताओं को सीएनजी की सुविधा मिलेगी जो कि डीजल और पेट्रोल के मुकाबले काफी सस्ता और पर्यावरण में प्रदूषण को रोकने की दिशा में काफी महत्वपूर्ण होगा।

वर्तमान में सीएनजी 60 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से ग्राहकों को उपलब्ध होगी।

निरसा स्थित सीएनजी सब स्टेशन में 3000 केजी स्टॉक की क्षमता है। दूसरी ओर पुटकी के गुप्ता पेट्रोलियम में भी सीएनजी स्टेशन का उद्घाटन हुआ। यहां तपन पिल्लई ने उद्घाटन किया।

उल्लेखनीय है कि प्राकृतिक गैस डीजल एवं पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा किफायती, सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल है।

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) द्वारा गेल गैस लिमिटेड को गिरिडीह तथा धनबाद जिले में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति के लिए अधिकृत किया गया है।

योजना के तहत जिला अंतर्गत भविष्य में 15 सीएनजी स्टेशन और लगभग 51000 परिवार को पाइप्ड प्राकृतिक गैस से जोड़ा जाएगा। साथ ही औद्योगिक और वाणिज्यिक इकाइयों को भी प्राकृतिक गैस से जोड़ा जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker