झारखंड

रांची के बाद देवघर में होगा G-20 शिखर सम्मेलन

रांची: Ranchi के बाद अब देवघर में जी-20 शिखर सम्मेलन (Summit) मई के पहले सप्ताह में होगा।

सम्मेलन के क्रम में मैहर गार्डन (Maihar Garden) व जसीडीह सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क (Jasidih Software Technology Park) में कई इवेंट होंगे।

संथाल परगना में आईटी सेक्टर में निवेश पर प्रजेंटेशन होगा।

डिजिटल इंडिया (Digital India) के तहत कैसे ग्रास रूट पर बिजनेस व सर्विस के साथ रोजगार के अवसर पर कई प्रजेंटेशन होंगे।

साथ ही देवघर से देश भर में हवाई मार्ग व रेल मार्ग की कनेक्टिविटी (Connectivity) की सुविधा व पर्यटन उद्योग की संभावनाओं पर चर्चा होगी।

सम्मेलन की संभावना

मई के प्रथम सप्ताह में देवघर में होने वाले इस सम्मेलन की संभावना को देखते हुए Software Technology Park के बिहार, झारखंड व ओडिशा जोन के डायरेक्टर सूर्यकुमार पटनायक व ज्वाइंट डायरेक्टर जगरनाथ उरांव अप्रैल के प्रथम सप्ताह में देवघर आ सकते हैं।

अधिकारियों की टीम मैहर गार्डन व Jasidih Software Technology Park का जायजा लेगी।

Maihar Garden व जसीडीह सॉफ्टवेयर टेक्लोनॉजी पार्क जाने वाली सड़क का सौंदर्यीकरण व रंग-रोगन कराया जा रहा है। गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे के प्रस्ताव पर देवघर में होने वाले इस जी-20 सम्मेलन का थीम डिजिटल इंडिया होगा।

सम्मेलन में 15 देशों के डेलीगेट्स हिस्सा लेंगे। इसमें अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन समेत यूरोप के अन्य देशों के डेलीगेट्स (Delegates) हिस्सा लेंगे।

देवघर में G-20 सम्मेलन को लेकर दिल्ली में सूचना एवं प्रोद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Technology) ने इसकी विभागीय तैयारी की समीक्षा की गई। बैठक में देवघर में सम्मेलन के दौरान होने वाले इवेंट का प्रजेंटेशन भी किया गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker