जॉब्स

रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स (RPSF) के कई पदों पर आवेदन मांगे हैं।

RRB RPF Constable and Sub Inspector Recruitment 2024: अगर आप भी रेलवे (Railway) में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए एक सुनहरा अवसर है।

दरअसल रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स (RPSF) के सब-इंस्पेक्टर (Sub-inspector) और कॉन्स्टेबल (Constable) पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं।

इन पदों पर आवेदन आज यानी 15 अप्रैल से शुरू हो चुका है। वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 मई है।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कर सकते हैं।

कुल पदों की संख्या

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव (Recruitment Drive) के माध्यम से कुल 4660 पद भरे जाएंगे। इनमें से 4208 पद कॉन्स्टेबल (Constable ) के हैं और बचे हुए 452 पद सब-इंस्पेक्टर (Sub-Inspector) के हैं।

योग्यता

Sub Inspector पद पर काम करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त University से ग्रेजुएशन (Graduation) किया हो।

कॉन्स्टेबल पदों के लिए 10वीं या इसके समकक्ष परीक्षा पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Sub Inspector पद के लिए एज लिमिट 20 से 28 साल है और कॉन्स्टेबल पद के लिए 18 से 28 साल है।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर सेलेक्शन कई चरण की परीक्षा पास करने के बाद होगा। जैसे ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT), फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट (PET), फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) और डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन (Documents Varification)। एक चरण पार करने वाला ही अगले चरण में जाएगा।

एक्स-सर्विसमैन (Ex-servicemen) को PET टेस्ट नहीं देना होगा लेकिन PMT टेस्ट और DV राउंड में भाग लेना होगा।

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने के लिए Candidates को 500 रुपये शुल्क देना होगा। SC, ST, Ex-servicemen, महिला कैंडिडेट्स और EBC कैटेगरी के लिए शुल्क 250 रुपये है।

वेतन

सब-इंस्पेक्टर पद पर सेलेक्ट होने पर सैलरी 35,400 रुपये महीना है। Constable पद पर चयनित होने पर माहीने की सैलरी 21,700 रुपये है। इसके अलावा और भी बहुत सी सुविधाएं मिलेंगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker