जॉब्सझारखंड

खुशखबरी! झारखंड में जल्द शुरू होगी शिक्षकों की भर्ती, सरकार को भेजी गई लिस्ट

जमशेदपुर: राज्य में शिक्षक बहाली (Teacher Reinstatement) का इंतज़ार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए Good News है। सभी जिलों में बहाली की प्रक्रिया के लिए तैयार की गई सूची को सरकार को भेज दी गई है।

दो चरण में होगी बहाली

नियुक्ति प्रक्रिया (Recruitment Process) दो चरणों में होगी। पहले चरण में 50 फीसदी रिक्त सीटों पर नियुक्ति होगी। इसके बाद बची सीटों के लिए दूसरे चरण में Applicationआमंत्रित किए जाएंगे।

पूर्वी सिंहभूम में इतने पदों पर बहाली

पूर्वी सिंहभूम में पहले चरण में पहली से लेकर पांचवीं तक के लिए 479 तथा कक्षा छह से आठवीं तक के लिए 630 रिक्त पदों पर Teachers की नियुक्ति होगी।

जिले में पहली से पांचवीं तक के लिए 1226 और छह से आठवीं के लिए 1436 खाली पद हैं, जिस पर नियुक्ति (Appointment) होनी है। इन सभी रिक्त पदों की सूची शिक्षा विभाग की ओर से तैयार कर राज्य को भेज दी गई है।

स्कूलों में लगभग 25 से अधिक रिक्त पद हैं। 2015 के बाद शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पाई है, जबकि प्रत्येक वर्ष शिक्षक सेवानिवृत्त (Teacher Eetired) हो रहे हैं। उनकी जगह पर कोई नियुक्ति नहीं हो पा रही है।

इस कारण शिक्षकों के रिक्त पदों की संख्या बढ़ती जा रही है। रिक्त पदों पर वे विद्यार्थी ही भाग ले सकेंगे। जो टेट पास होंगे।

नियुक्ति Government की ओर से बनाई गई नियमावली के आधार पर होगी। बता दें कि पिछले दिनों ही शिक्षा मंत्री (Minister Of Education) ने शिक्षक नियुक्ति की घोषणा की थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker