टेक्नोलॉजी

गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए 10 भारतीय कंपनियों के Apps, सर्विस चार्ज भुगतान में…

टेक कंपनी Google ने कई कंपनियों के Apps पर कड़ा एक्शन लिया है। कंपनी ने Google Play Store से विवाह साइट shaadi.com, भारत मैट्रोमोनी समेत 10 कंपनियों के एप्स हटा दिए हैं।

Google Play Store Remove Apps: टेक कंपनी Google ने कई कंपनियों के Apps पर कड़ा एक्शन लिया है। कंपनी ने Google Play Store से विवाह साइट shaadi.com, भारत मैट्रोमोनी समेत 10 कंपनियों के एप्स हटा दिए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, सेवा शुल्क भुगतान विवाद को लेकर Google की तरह से कार्रवाई की गई है।

शुक्रवार को Google ने कहा कि कई जानी-मानी फर्मों सहित कई कंपनियां उसके ‘Billing’ मानदंडों का उल्लंघन कर रही हैं। ये कंपनियां बिक्री पर लागू प्ले स्टोर सेवा शुल्क का भुगतान नहीं कर रही हैं।

इस रिपोर्ट में Google ने फर्मों के नाम नहीं बताए हैं, लेकिन एंड्रॉइड फोन पर Play Store से विवाह ऐप्स के अलावा Balaji Telefilms का ऑल्ट, Audio Platform KUKU FM, डेटिंग सर्विस Quack Quack, Truly Madly जैसे ऐप गायब हो गए।

गूगल ने कहा कि इन डेवलपर को तैयारी के लिए तीन साल से अधिक का समय दिया गया। इसमें उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद दिया गया तीन सप्ताह का समय भी शामिल है। Google ने कहा कि इसके बाद अब वह यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है, कि उसकी नीतियां सभी पर समान रूप से लागू हों।

बता दें, यह विवाद Google द्वारा इन-App भुगतान पर 11 प्रतिशत से 26 प्रतिशत शुल्क लगाने को लेकर है। क्योंकि प्रतिस्पर्धा-विरोधी संस्था CCI ने 15 प्रतिशत से 30 प्रतिशत चार्ज करने की पुरानी प्रणाली को खत्म करने का आदेश दिया था। Play Store से ऐप गायब होने पर भारत मैट्रिमोनी के संस्थापक मुरुगावेल जानकीरमन ने कहा कि यह कदम सही नहीं है।

वहीं कुकू FM के सह-संस्थापक विनोद कुमार मीना ने कहा कि Google एक ‘एकाधिकार’ की तरह व्यवहार कर रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker