हेल्थ

सबसे हेल्‍दी सब्‍जी लौकी पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान, जानें कैसे

कई बार लौकी के जूस सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर लौकी का जूस करवा हो तो वह शरीर में विषाक्त फैलाने की स्थिति उत्पन्न कर देता है। जिससे गंभीर उल्टी, लो ब्लड प्रेशर और ऊपरी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग होने लगती है।

Gourd Side Effects :लौकी सेहत के लिए बेहतरीन सब्जी माना जाता है। लौकी की मदद से हाई ब्लड प्रेशर डायबिटीज वेट लॉस और कई अन्य बीमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है।

लेकिन कई बार इसका सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। कई बार लौकी के जूस सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर लौकी का जूस करवा हो तो वह शरीर में विषाक्त फैलाने की स्थिति उत्पन्न कर देता है। जिससे गंभीर उल्टी, लो ब्लड प्रेशर और ऊपरी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग होने लगती है। इसलिए हमें लौकी का इस्तेमाल भी बड़ी सावधानी के साथ करना चाहिए। आज हम जानेंगे हमारी सेहत को लौकी कैसे नुकसान पहुंचा सकती है।

Gourd, the healthiest vegetable, can harm health, know how

हाल के दिनों में यह पता चला है कि लौकी का जूस कड़वा स्वादके साथ गंभीर विषाक्त प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है और पेट में दर्द, उल्टी, दस्त, हेमाटेमेसिस, हेमेटोचेजिया, सदमे और मौत जैसे लक्षण पैदा कर सकता है।

लौकी का जूस कैसे लेना चाहिए?

Gourd, the healthiest vegetable, can harm health, know how

लौकी का जूस बनाने या किसी भी रूप में इस्तेमाल करने से पहले लौकी का एक छोटा सा टुकड़ा काट कर कच्चा ही चख लें। अगर इसका स्वाद कड़वा हो तो इसे फेंक दें।
यदि स्वाद बिल्कुल तटस्थ है तो आप जूस के साथ आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप जूस जजसे पहले सभी सब्जियों को पीने के पानी से अच्छी तरह धो लें और बैक्टीरिया के विकास से बचने के लिए तुरंत 2 मिनट के भीतर जूस का सेवन करें।

Gourd, the healthiest vegetable, can harm health, know how
हम भारत में इस जूस की विषाक्तता के कारण पहले ही कई मौतों और गंभीर बीमारियों को देख चुके हैं। इसलिए सुरक्षित रहने के लिए बेहतर है कि पकी हुई सब्जी के रूप में घिया का सेवन करें और इसके जूस से परहेज करें। अफसोस करने से बेहतर है सुरक्षित रहना।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker