झारखंड

सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर कर रहे अपग्रेड: हेमंत सोरेन

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने कहा कि कोरोना संक्रमण (Corona infection) से राहत मिलते ही राज्य में सुखाड़ जैसी आपदा फिर आ खड़ी हुई।

हमारी सरकार ने इसे चुनौती के रूप में लेते हुए राज्य के किसानों के हितों के लिए गए कार्य किए। राज्य सरकार (State Government) ने झारखंड के 226 प्रखंडों को चिन्हित कर सूखाग्रस्त घोषित किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लगभग 30 लाख किसान परिवारों को हमारी सरकार सूखा राहत राशि के तौर पर प्रति किसान परिवार 3500 रुपये भुगतान करेगी।

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन रविवार को शहीद सोबरन सोरेन (Shaheed Sobran Soren) की 65वीं शहादत दिवस के मौके पर रामगढ़ (Ramgarh) जिला के लुकैयाटांड़ में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री के साथ राज्यसभा सांसद शिबू सोरेन ने रामगढ़ जिला के लुकैयाटांड़ स्थित स्मारक स्थल पर वीर शहीद सोबरन सोरेन की नवस्थापित प्रतिमा का विधिवत अनावरण किया तथा माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि (Tribute) दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायतों (Panchayats) में शिविर (Camp) लगाकर किसान परिवारों से आवेदन लेकर सूखा राहत राशि का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में राज्य के सूखा पीड़ित 30 लाख किसान परिवारों को आगे राहत देने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार को आग्रह किया जाएगा।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को कर रहे मजबूत

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए बेहतर कार्य योजना बनाकर प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। जब गांव मजबूत होगा तभी राज्य खुशहाल होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बच्चे, नौजवान, बुजुर्ग सभी वर्ग के लिए कार्य योजना तैयार की गई है। हमारी सरकार ने राज्य में सर्वजन पेंशन योजना (Sarvajan Pension Yojana) लागू की है। अब सभी पात्र लोगों को पेंशन मिल रहा है।

शिक्षा के स्तर में निरंतर हो रहा सुधार

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार निरंतर शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए प्रयासरत है। अब हमारी सरकार सरकारी स्कूलों को भी निजी स्कूलों की तर्ज पर अपग्रेड (upgrade) करने का काम कर रही है।

सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस निमित्त शिक्षकों को भी गुणवत्तापूर्ण (quality) प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सरकार गठन के बाद से ही हमारा प्रयास रहा है कि राज्य में सड़क, स्कूल, कॉलेज इत्यादि के कार्यों में गति दी जाए।

लगातार सभी जिलों में स्कूल-कॉलेज (School-College) बन रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से सभी गरीब वर्ग की बालिकाओं को कक्षा 8वीं से लेकर कक्षा 12वीं तक वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।

गांव -गांव में विकास को दी जा रही गति

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज रामगढ़ जिला स्थित बरलंगा गांव के नजदीक लुकैयाटांड़ में शहीद सोबरन सोरेन के शहादत दिवस (Martyr’s Day) के अवसर पर मेला लग रहा है। आज इस स्थल पर स्कूल बन रहा है।

लोग रात में भी घूम रहे हैं। समय के साथ बहुत कुछ बदला है। पहले यह जंगल क्षेत्र हुआ करता था। अब गांव गांव में सड़क, बिजली, पानी की व्यवस्था राज्य सरकार उपलब्ध करा रही है। अनेकों विकास के काम हो रहे हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रूप में शिलापट्ट के माध्यम से स्कूल ऑफ एक्सीलेंस , मॉडल विद्यालय मसलिया, दुमका, स्कूल ऑफ एक्सीलेंस राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, मेदिनीनगर, आर के गर्ल्स स्कूल गढ़वा, आश्रम आवासीय विद्यालय रानिया खूंटी एवं आश्रम आवासीय विद्यालय ओरमांझी का उद्घाटन किया।

मौके पर रामगढ़ विधायक ममता देवी, जिला परिषद सदस्य रेखा सोरेन, उपायुक्त माधवी मिश्रा, एसपी पीयूष पांडे सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker