झारखंड

झारखंड के सरकारी शिक्षकों को मिलेगी ऑनलाइन छुट्टी

रांची: राज्य के सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों (Teachers) अब छुट्टी लेने के लिए अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है। जल्द शिक्षकों को ऑनलाइन अवकाश (Online Holiday) मिलेगा।

इसका ट्रायल विभाग (Trial Department) ने शुरू कर दिया है। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी होने पर सुधार किया जाएगा। सब कुछ ठीक रहने पर लागू कर दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक विभाग ने शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए ऑनलाइन लीव मैनेजमेंट (Online Leave Management) यानी छुट्टी लेने संबंधित प्रणाली प्रयोग के तौर पर शुरू किया है।

झारखंड के सरकारी शिक्षकों को मिलेगी ऑनलाइन छुट्टी - Government teachers of Jharkhand will get online leave

ट्रायल के लिए अग्रणी जिला पायलट डिस्ट्रिक्ट खूंटी को चुना गया

इस प्रणाली के ट्रायल के लिए अग्रणी जिला पायलट डिस्ट्रिक्ट खूंटी (Pilot District Khunti) को चुना गया है। शिक्षकों को अपने स्तर से अप्लाई लीव में जाकर प्रयोग के तौर पर सत्यापन करने को कहा गया है।

यह व्यवस्था ट्रायल के लिए बनाई गई है। इसलिए प्रयोग सफल होने के बाद भी शिक्षकों के अवकाश की गणना नहीं की जाएगी। उसका कोई लेखा-जोखा भी नहीं किया जाएगा।

झारखंड के सरकारी शिक्षकों को मिलेगी ऑनलाइन छुट्टी - Government teachers of Jharkhand will get online leave

शिक्षकों से कहा गया है कि यदि इस प्रणाली में किसी तरह का कुछ तकनीकी व्यवधान होता है तो वे अपनी-अपनी आपत्ति भी दर्ज कर सकते हैं।

आपत्ति होने पर आवश्यक पड़ने पर इसे संशोधित किया जा सकेगा। शिक्षकों को बताया गया है कि Google में ए विद्या वाहिनी में जाकर Teacher ID Login करनी है। इसके बाद साइड में तीन लाइन को टच करने के बाद छुट्टी का ऑप्शन आ जायेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker