हेल्थ

Health Tips : मात्र 5 रुपए में बनने वाला ये ड्रिंक ब्लड शुगर को जल्द करेगा कंट्रोल, जानें बनाने की विधि

धनिया यूं तो आप सब्जी में मसाले के तौर पर और सब्जी को गार्निश करने के तौर पर इस्तेमाल करते हैं

Health Tips: दुनियाभर में डायबिटीज (Diabetes) के मरीज की संख्या तेजी से बढ़ रही है। आज के दौर में डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है जिसके मरीज बढ़ते जा रहे हैं।

डायबिटीज जिसे शुगर और मधुमेह भी कहा जाता है, एक ऐसी बीमारी है जिसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन इसे खत्म करना संभव नहीं है। ये जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है जिसमें इंसुलिन कम बनने से परेशानी होने लगती है और शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने लगता है।

कई लोग डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दवाएं खाते हैं और कुछ लोग आयुर्वेदिक तरीकों से ब्लड शुगर कंट्रोल करते हैं। देखा जाए तो डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप आयुर्वेदिक दवाओं और घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं। ऐसा ही एक आयुर्वेदिक नुस्खा है धनिए का पानी।

धनिया यूं तो आप सब्जी में मसाले के तौर पर और सब्जी को गार्निश करने के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। सूखा धनिया जहां पाचन अच्छा करता है वहीं हरे धनिए के पानी के इस्तेमाल से ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है।

Health Tips : मात्र 5 रुपए में बनने वाला ये ड्रिंक ब्लड शुगर को जल्द करेगा कंट्रोल, जानें बनाने की विधि

आयुर्वेद कहता है कि सुबह खाली पेट हरे धनिए का पानी पीने से कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। खासकर ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। दरअसल हरे धनिए में ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने की क्षमता होती है।

हरा धनिया बॉडी से शुगर के स्‍तर को कम करने में सहायक बनता है और इसके सेवन से इन्‍सुलिन की मात्रा खुद ब खुद बढ़ने लगती है। इसी वजह से शरीर में ब्‍लड शुगर हमेशा कंट्रोल में रहती है। इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

साथ ही ध्यान रखें अगर आपका ब्लड शुगर लो है तो आपको धनिए का पानी नहीं पीना चाहिए, इससे ब्लड शुगर ज्यादा नीचे चला जाएगा और बीमारी ज्यादा बढ़ जाएगी।

इसके साथ ही वजन कम करने में हरे धनिए के पानी का कोई जोड़ नहीं। रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन तेजी से कम होता है। थायराइड के मरीजों को धनिए का पानी काफी फायदा करता है।

आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है

धनिए को मधुमेह नाशी यानी कि डायबिटीज को दूर भगाने वाला माना जाता है। इसका पानी पीने से खून में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है। धनिया के पत्तियों या बीज को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह के वक्त इसका पानी पीएं।

धनिया में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण वह आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में इस बात पर शोध किया गया। इस मे इस बात का पता चला हैं कि, धनिया में इथेनॉल मौजूद होते हैं जो सीरम ग्लूकोज या ब्लड शुगर को कम करने के लिए प्रभावी माना जाता है।

कैसे तैयार करें हरे धनिए का पानी

  • हरा धनिया बाजार से ले आएं
  • इसे धोकर साफ पत्तियां अलग छांट लें और दो चम्मच पानी के साथ मिक्सी में पीस लें।
  • अब इस मिश्रण को एक गिलास पानी में डालकर उबलने के लिए रख लें।
  • थोड़ी देर उबाल लेने के बाद इसे गिलास में वापस भर लें।
  • अब स्वाद अनुसार काला नमक और नींबू डालकर इसे पिएं।
  • इससे पाचन भी अच्छा होगा और आपका बढ़ा हुआ ब्लड शुगर कम हो जाएगा। लेकिन ध्यान रखना होगा कि आमतौर पर आपका ब्लड शुगर कितना रहता है,
  • इसकी पहचान करके ही डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन करें।

Disclaimer : यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। News Aroma इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker