झारखंड

चंदन डैम से झारखंड को पानी उपलब्ध कराने के मामले में हुई सुनवाई, हाई कोर्ट ने…

झारखंड हाई कोर्ट (Jharkhand High Court) में Bihar के बांका चंदन डैम से सिंचाई के लिए झारखंड को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने को लेकर सांसद निशिकांत दुबे जनहित याचिका की सुनवाई को बुधवार को हुई।

Jharkhand High Court: झारखंड हाई कोर्ट (Jharkhand High Court) में Bihar के बांका चंदन डैम से सिंचाई के लिए झारखंड को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने को लेकर सांसद निशिकांत दुबे जनहित याचिका की सुनवाई को बुधवार को हुई।

कोर्ट ने मामले में झारखंड सरकार से पूछा है कि उसके हिस्से में आने वाले चार कैनाल सिस्टम की मरम्मत कार्य पूरा हुआ है या नहीं। इसकी अद्यतन जानकारी बताने का कोर्ट ने झारखंड सरकार को निर्देश दिया है।

जस्टिस रंगन मुखोपाध्याय की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने मामले की अगली सुनवाई 14 मार्च निर्धारित की है। याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता दिवाकर उपाध्याय ने पैरवी की।

बिहार सरकार ने चंदन डैम से झारखंड को पानी देने में असमर्थता जताई है। झारखंड सरकार का कहना है कि उसे इस डैम से पानी मिलना चाहिए, ताकि गोड्डा में सिंचाई हो सके।

पूर्व की सुनवाई में कोर्ट को बताया गया था कि चंदन डैम में 6 कैनाल सिस्टम है, जिनमें चार Canal System झारखंड में आते हैं तथा दो बिहार में आते हैं। यह स्ट्रक्चर डैमेज हो चुका है, जिसका रिपेयर करना जरूरी है, ताकि गोड्डा जिला में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो सके।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker