भारत

हैदराबाद की मेयर गडवाल विजयलक्ष्मी हुई कांग्रेस में शामिल

देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के मद्देनजर राजनीतिक दलों के नेताओं का एक पार्टी से दूसरी पार्टी में शामिल होने का सिलसिला जारी है।

Gadwal Vijayalakshmi Joined Congress: देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के मद्देनजर राजनीतिक दलों के नेताओं का एक पार्टी से दूसरी पार्टी में शामिल होने का सिलसिला जारी है।

हैदराबाद की मेयर गडवाल विजयलक्ष्मी (Gadwal Vijayalakshmi) शनिवार को सत्तारूढ़ कांग्रेस में शामिल हो गईं। मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी और तेलंगाना की AICC प्रभारी दीपा दासमुंशी ने पार्टी में उनका स्वागत किया।

विजयलक्ष्मी BRS महासचिव और राज्यसभा सदस्य के केशव राव की बेटी हैं, जिन्होंने कांग्रेस में शामिल होने का फैसला किया है। केशव राव ने शुक्रवार को रेवंत रेड्डी, दासमुंशी और अन्य नेताओं से मुलाकात की थी।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) के लिए 2020 में हुए पिछले चुनाव में बीआरएस 150 में से 55 वार्ड जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी।

BJP 48 सीटों के साथ मुख्य विपक्ष के रूप में उभरी थी, जबकि असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM पार्टी ने 44 वार्ड जीते थे। वहीं कांग्रेस पार्टी केवल दो वार्ड ही जीत सकी थी।

बंजारा हिल्स वार्ड से पार्षद चुनी गईं विजयलक्ष्मी Telangana राज्य के गठन के बाद पहली महिला मेयर चुनी गईं थीं। कांग्रेस में शामिल होने के अपने फैसले पर उन्होंने कहा कि अगर मेयर सत्तारूढ़ दल के साथ है तो विकास कार्य सुचारू तरीके से किए जा सकते हैं।

55 सालों तक कांग्रेस के साथ रहने वाले केशव राव साल 2013 में BRS में शामिल हो गए थे और दो बार राज्यसभा के लिए नामांकित हुए। उन्होंने BRS अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव को कांग्रेस में लौटने के अपने फैसले से अवगत करा दिया है।

केशव राव और उनकी बेटी का यह कदम BRS के लिए बड़ा झटका है। BRS 30 नवंबर 2023 के चुनावों में Congress के हाथों सत्ता हार गई थी।

BRS ने पांच मौजूदा सांसदों और एक विधायक सहित कई नेताओं को कांग्रेस या BJP के हाथों खो दिया है। BRS के कई अन्य नेताओं के भी पार्टी छोड़कर दूसरे दलों में शामिल होने की संभावना जताई जा रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker