भारत

ICICI-VIDEOCON मामला : चंदा कोचर व वेणुगोपाल धूत के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने आईसीआईसीआई-वीडियोकॉन ऋण मामले में ICICI बैंक की पूर्व एमडी (Former MD) और अध्यक्ष चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप (Videocon Group) के अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत के खिलाफ आरोप पत्र (Charge Sheet) दायर किया है। फिलहाल कोर्ट ने मामले का संज्ञान नहीं लिया है।

Videocon International Electronics Limited वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड, वेणुगोपाल नंदलाल धूत, चंदा कोचर, दीपक वीरेंद्र कोचर, न्यूपॉवर रिन्यूएबल्स लिमिटेड, सुप्रीम एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड और अज्ञात लोक सेवकों के खिलाफ 22.1.2019 को IPC की धारा 120-B के साथ 420 IPC और धारा 7 के साथ धारा 13(2) के साथ पठित PC अधिनियम की धारा 13(1)(डी) के तहत पहली बार मामला दर्ज किया गया था।

ICICI-VIDEOCON मामला : चंदा कोचर व वेणुगोपाल धूत के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल ICICI-VIDEOCON case: chargesheet filed against Chanda Kochhar and Venugopal Dhoot

300 करोड़ रुपये का सावधि ऋण स्वीकृत किया

26 अगस्त, 2009 को, चंदा कोचर, एमडी की अध्यक्षता वाली एक स्वीकृति समिति ने वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (VIEL) को बैंक के नियमों और नीतियों के उल्लंघन में सह-आरोपी व्यक्तियों के साथ बेईमानी से लोक सेवक के रूप में अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग करके आपराधिक साजिश में 300 करोड़ रुपये का सावधि ऋण स्वीकृत किया।

ऋण 7 सितंबर, 2009 को वितरित किया गया था और अगली तारीख 8 सितंबर, 2009 को, धूत, (एमडी वीडियोकॉन ग्रुप) ने अपनी कंपनी सुप्रीम एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (SEPL) के माध्यम से वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Videocon Industries Limited) से दीपक कोचर द्वारा प्रबंधित NRL को 64 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए।

निदेशकों के साथ शामिल किया गया

NRL को 24 दिसंबर, 2008 को शामिल किया गया था।

धूत और उनके रिश्तेदार सौरभ धूत ने 15 जनवरी, 2009 को NRL के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया।

इस्तीफा देने से पहले वी एन धूत ने दीपक कोचर को 1997500 वारंट (इक्विटी में परिवर्तनीय) आवंटित किए।

5 जून, 2009 को वीएन धूत और दीपक कोचर के पास मौजूद एनआरएल के शेयर सुप्रीम एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (SEPL) को हस्तांतरित कर दिए गए।

SEPL को 3 जुलाई, 2008 को वी.एन. धूत और उनके सहयोगी वसंत काकड़े के रूप में इसके निदेशकों के साथ शामिल किया गया था।

कार्यभार संभालने के बाद ये सभी ऋण मंजूर किए गए

धूत ने 15 जनवरी, 2009 को SEPL के निदेशक पद से इस्तीफा (Resignation) दे दिया और अपने शेयरों को दीपक कोचर द्वारा प्रबंधित पिनेकल एनर्जी ट्रस्ट (Pinnacle Energy Trust) में स्थानांतरित कर दिया।

जून 2009 और अक्टूबर 2011 के बीच, ICICI बैंक ने Videocon Industries Limited से इन कंपनियों द्वारा लिए गए असुरक्षित ऋण (Unsecured Loan) को चुकाने में सक्षम बनाने के उद्देश्य से वीडियोकॉन समूह की छह कंपनियों को 1875 करोड़ रुपये का सावधि ऋण स्वीकृत किया।

चंदा कोचर के आईसीआईसीआई बैंक के एमडी और CEO के रूप में कार्यभार संभालने के बाद ये सभी ऋण मंजूर किए गए थे।

FDR के रूप में उपलब्ध सुरक्षा भी जारी कर दी थी

छह ऋणों में से, चंदा कोचर दो ऋणों यानी VIL को 300 करोड़ रुपये का RTL और VIL को 750 करोड़ रुपये का RTL में समिति सदस्यों में से एक थीं।

ICICI बैंक ने बिना किसी औचित्य के स्काई एप्लायंस लिमिटेड और Techno Electronic Limited के खातों में 50 करोड़ रुपये की FDR के रूप में उपलब्ध सुरक्षा भी जारी कर दी थी।

26 अप्रैल, 2012 को, घरेलू ऋण के पुनर्वित्त के तहत आरटीएल को स्वीकृत 1730 करोड़ रुपये के आरटीएल में छह RTL खातों के मौजूदा बकाया को समायोजित किया गया था।

VIL के खाते को 30 जून, 2017 को NPA घोषित कर दिया गया था।

खाते में वर्तमान बकाया 1033 करोड़ रुपये है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker