झारखंड

गुमला में पांच दिवसीय मंडा महापर्व का शुभारंभ

गुमला: घाघरा प्रखंड के ऐतिहासिक हापामुनी ग्राम (Historic Hapamuni Village) में शुक्रवार को पांच दिवसीय शिव आराधना सह मंडा महापर्व का शुभारंभ हुआ।

पहले दिन लातेहार, गुमला, लोहरदगा, एवं रांची सहित विभिन्न क्षेत्रों की सात महिलाओं सहित 100 शिव भक्तों (Shiva Devotees) ने मंडा महापर्व की उपासना (Worship) का संकल्प लिया।

इस अवसर पर पटभोक्ता महादेव उरांव की अगुवाई में विभिन्न क्षेत्रों से आए शिव भक्तों ने भोक्ता प्रवेश के लिए प्रसिद्ध महामाया मंदिर (Mahamaya Temple) हापामुनी में महामाया भगवती की एक बार बोलो शिवा मुनि महेश के उद्घोष के साथ परिक्रमा की।

इसके बाद महामाया मंदिर में रखे भगवान महादेव के शिवलिंग को शिव आराधना के लिए मंडा चबूतरा हापामुनी बाजार टांड़ ले जाकर स्थापित (Established) किया गया।

सारे भक्त अग्नि परीक्षा देते हुए

इस संबंध में पटभोक्ता महादेव उरांव एवं पुजारी राजेश मणि पाठक ने बताया कि पांच दिनों तक चलने वाले मंडा महापर्व में सभी शिव भक्त पटभोक्तों (Occupiers) महादेव उराव की अगुवाई में भगवान शिव से मनोवांछित वरदान प्राप्ति के लिए शिव आराधना (Shiva Worship) में लीन रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि चतुर्दशी की रात सारे भक्त अग्नि परीक्षा देते हुए दहकते अंगारे पर खाली पैर चलते हैं।

इस मौके पर मंडा मेला समिति (Fair Committee) हापामुनी के संरक्षक प्रोफेसर अवध मणि पाठक, चुंदरी पंचायत के पूर्व मुखिया आदित्य भगत, पुजारी मुकुंद मणि पाठक सहित कई लोग उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker