भारत

भारत और फ्रांस रक्षा और अंतरिक्ष क्षेत्र में मिलकर करेंगे काम, आज दोनों पक्षों ने…

India and France: फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, अंतरिक्ष, उपग्रह प्रक्षेपण, विनिर्माण और अन्य क्षेत्रों से संबंधित विषयों पर सहमति बनी है।

फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ 40 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आया

फ्रांस के राष्ट्रपति (President of France) की भारत यात्रा के संदर्भ में आयोजित विशेष पत्रकार वार्ता में विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने शुक्रवार को बताया कि भारत-फ्रांस रक्षा उत्पादन सहयोग पर Roadmap, रक्षा अंतरिक्ष साझेदारी, उपग्रह प्रक्षेपण और टाटा (Tata) द्वारा Airbus H125 और H130 Helicopter का उत्पादन, स्वास्थ्य, सार्वजनिक प्रशासन और 2026 को भारत, फ्रांस नवाचार वर्ष के रूप में मनाए जाने जैसे मुद्दों पर सहमति बनी है।

विदेश सचिव ने बताया कि France के राष्ट्रपति के साथ 40 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आया है। प्रतिनिधिमंडल में विदेश, रक्षा और संस्कृति मंत्री शामिल हैं। इस समय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (Dr. S Jaishankar) अपने फ्रांसीसी समकक्ष स्टीफन सेजॉर्न (Stephen Sejourn) से मुलाकात कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि आज राष्ट्रपति मैक्रों ने नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस (Republic Day) परेड देखी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने शाम को राष्ट्रपति मैक्रों के सम्मान में राजकीय भोज का आयोजन किया है।

भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ

इससे पहले गुरुवार को जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने राजस्थान (Rajasthan) की समृद्ध और जीवंत संस्कृति का अनुभव किया। उन्होंने अंबर किला, जंतर मंतर और हवा महल का भी दौरा किया। इसके बाद जयपुर में ही PM मोदी (Modi) और राष्ट्रपति के बीच रात्रिभोज पर सीमित बातचीत हुई।

उल्लेखनीय है कि रणनीतिक साझेदार के रूप में भारत और फ्रांस कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर उच्चस्तर की समानता साझा करते हैं। इस वर्ष भारत-फ्रांस (India-France) रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

प्रधानमंत्री पिछले साल 14 जुलाई को पेरिस में आयोजित बैस्टिल डे परेड (Bastille Day Parade) में सम्मानित अतिथि थे। राष्ट्रपति मैक्रों ने विगत 9-10 सितंबर को G-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत का दौरा किया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker