विदेश

Terrorism के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मंचों पर एकजुट रहेंगे भारत-रूस

मॉस्को: संयुक्त राष्ट्र संघ सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर India and Russia आतंकवाद के खिलाफ एकजुट रहेंगे।

Moscow में हुई विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) स्तरीय वार्ता में दोनों देशों ने आतंकवाद के खिलाफ सहयोग और गहरा करने का फैसला किया।

गुरुवार को Moscow में भारतीय विदेश मंत्रालय के सचिव (West) संजय वर्मा और रूसी विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के बीच मॉस्को में हुई बैठक में अंतरराष्ट्रीय मंचों पर आतंकवाद (Terrorism) के मसले पर दोनों देशों की भूमिका पर चर्चा हुई।

प्राथमिकताओं से भी Russian अधिकारियों को अवगत कराया

संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) से संबंधित मुद्दों पर परामर्श के दौरान दोनों पक्ष आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) और अन्य अंतरराष्ट्रीय मंचों पर मिलकर अपना पक्ष रखने के लिए सहमत हुए।

बातचीत में रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रूस के विदेश मामलों के उप मंत्री सर्गेई वासिलीविच वर्शिनिन ने किया।

Indian and Russian अधिकारियों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा (UN) परिषद के आगामी एजेंडे और हाल के घटनाक्रम से संबंधित मुद्दों पर भी व्यापक चर्चा की। मॉस्को में हुई यह वार्ता Ukraine में जारी संघर्ष के बीच हुई है।

भारतीय पक्ष ने दिसंबर 2022 में सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष पद मिलने पर अपनी प्राथमिकताओं से भी Russian अधिकारियों को अवगत कराया।

India परिषद में अपने मौजूदा कार्यकाल में दूसरी बार अध्यक्ष बनेगा। इस दौरान भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने रूस के उप विदेश मंत्री ओलेग व्लादिमिरोविच सिरोमोलोटोव से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों ने Terrorismसे निपटने के तमाम तरीकों पर भी चर्चा की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker