झारखंड

भारत बनेगा दुनिया का पसंदीदा वैश्विक निवेश गंतव्य: नरेन्द्र मोदी

बेंगलुरु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए ‘बेंगलुरु टेक समिट 2020’ (बीटीएस 2020) का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया का पसंदीदा वैश्विक निवेश गंतव्य भारत बनेगा। यह भारत में डिजाइन किए गए तकनीकी समाधानों के लिए समय है। हमारे स्थानीय तकनीकी समाधानों में वैश्विक स्तर पर जाने की क्षमता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार के नीतिगत फैसले हमेशा तकनीक और नवाचार उद्योग को उदार बनाने के उद्देश्य से लिए जाते हैं।

हाल ही में हमने विभिन्न तरीकों से आईटी उद्योग पर अनुपालन बोझ को कम किया है, इसके अलावा हमने हमेशा तकनीकी उद्योग और चार्ट में हितधारकों के साथ जुड़ने की कोशिश की है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने पांच साल पहले डिजीटल इंडिया मिशन की शुरुआत की थी। आज यह कहते हुए उन्हें खुशी हो रही है कि डिजिटल इंडिया को एक सामान्य सरकारी कार्यक्रम के तौर पर नहीं देखा जा रहा है।

आज डिजीटल इंडिया विशेष रूप से गरीबों और हाशिए पर रहने वालों के लिए जीवन का एक तरीका बन गया है। भारत में लगभग 25 वर्ष पहले इंटरनेट आया था। आज हम जो कुछ भी देखते हैं, उसमें प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

उन्होंने कहा कि डिजीटल इंडिया के लिए हमारे देश में विकास के लिए मानव-केंद्रित दृष्टिकोण अधिक देखा गया है। इतने बड़े पैमाने पर प्रौद्योगिकी का उपयोग करने से हमारे नागरिकों के लिए कई जीवन परिवर्तन हुए हैं।

उनकी सरकार ने डिजीटल और तकनीकी समाधानों के लिए एक बाजार सफलतापूर्वक बनाया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब कोरोना लॉकडाउन चरम पर था, उस वक्त टेक्नॉलजी ने यह सुनिश्चित किया कि गरीबों को जल्दी और उचित मदद मिले।

उल्लेखनीय है कि ‘बेंगलुरु टेक समिट 2020’ का आयोजन 19 से 21 नवम्बर तक है। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन कर्नाटक सरकार द्वारा कर्नाटक नवोन्मेषण एवं प्रौद्योगिकी सोसायटी और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया के सहयोग से किया गया है। आयोजन के 23वें संस्करण में करीब 25 देश भाग ले रहे हैं।

कार्यक्रम को उप मुख्यमंत्री तथा आईटी, बीटी और एसएंडटी मंत्री सीएन अश्वथ नारायण ने भी सम्बोधित किया। वहीं इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन भी उपस्थित रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker