अब घंटों लाइन में खड़े रहने का झंझट खत्म, केवल 1 घंटे में बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

News Desk

Driving Licence: अगर आप भी ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) बनवाने के लिए लंबी-लंबी लाइनों से परेशान हो चुके है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको घंटे लंबी कारों में खड़े रहने की कोई जरूरत नहीं है।

Driving licence बनवाने की प्रक्रिया अब बहुत आसान और सुविधाजनक होने वाली है। अब आप जल्द ही टच स्क्रीन कियोस्क का उपयोग करके ड्राइविंग टेस्ट दे पाएंगे।

ATM का उपयोग करने की तरह, ये टच स्क्रीन कियोस्क Driving licence प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाएंगे। इस प्रणाली को लागू करने की योजना पहले से ही बनाई जा चुकी है, जिसका लक्ष्य प्रक्रिया को पासपोर्ट के लिए आवेदन करने जितना ही कुशल बनाना है।

अब ऐसे बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

एक बार जब आप अपना Driving licence टेस्ट पास कर लेते हैं, तो आपको सिर्फ़ एक घंटे में अपना आधिकारिक लाइसेंस मिल जाएगा। समाचार स्रोतों का कहना है कि अब मोटर Traffic सेवा विभाग के बजाय मोटर लाइसेंसिंग ऑफ़िस में लाइसेंस और पंजीकरण

दस्तावेज़ों का सत्यापन एक अलग कंपनी करेगी। इस नई प्रणाली का मतलब है कि अब लंबी लाइनों में इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा – बस जब आप पहुँचें तो एक नंबर वाला टोकन लें और आपको सही काउंटर पर भेज दिया जाएगा। साथ ही, आपकी सहायता के लिए सभी मोटर लाइसेंसिंग ऑफ़िस में एक हेल्प डेस्क होगी।

देनी होगी टच स्क्रीन परीक्षा

लर्नर परमिट प्राप्त करने के लिए, व्यक्तियों को टच स्क्रीन परीक्षा पूरी करनी होगी। महिला आवेदकों को सुविधा प्रदान करने के लिए, उनके लिए विशेष रूप से एक अलग काउंटर स्थापित किया जाएगा।

वर्तमान में, यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी में हर जगह उपलब्ध होगी, लेकिन जल्द ही इसे अन्य भाषाओं में भी शुरू करने की योजना चल रही है। यदि ये प्रयास सफल होते हैं, तो यह परीक्षा अनेक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगी। जिससे लोगों को यह परीक्षा देने में सुविधा हो।

हमें Follow करें!