भारत

जम्मू में भारतीय वायु सेना ने Air Show में दिखाया आसमानी करतब

जम्मू: जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के भारत में विलय के 76 साल पूरे होने के मौके पर भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के Air Show ने शुक्रवार सुबह जम्मू के वायु सेना स्टेशन में दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। हालांकि, बारिश के कारण कार्यक्रम में 15 मिनट से कुछ अधिक की कटौती की गई, लेकिन सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम (aerobatic team) ने आसमानी करतब दिखाए।

वायु सेना स्टेशन पर एयर शो देखने के लिए ज्यादातर युवा जमा हुए

वायु सेना स्टेशन पर एयर शो देखने के लिए ज्यादातर युवा जमा हुए। यह शो सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम और आकाशगंगा डेयरडेविल स्काई (daredevil sky) डाइविंग टीम ने प्रस्तुत किया। एयर वॉरियर ड्रिल टीम (Air Warrior Drill Team) के प्रदर्शन और आईएएफ बैंड (IAF Band) के संगीत प्रदर्शन देख दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए तथा खूब तालियां और सीटियां बजाईं। विंग कमांडर इरफान वाहिद खान जरियाल के नेतृत्व में 130 हेलीकॉप्टर यूनिट के तीन एमआई 17 हेलीकॉप्टरों ने मुख्य अतिथि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के आगमन पर फ्लाईपास्ट (fly past) प्रस्तुत किया।

भारतीय वायुसेना के 11 सदस्यों ने आसमान में राष्ट्रीय ध्वज लहराया

शो की शानदार शुरुआत करते हुए भारतीय वायुसेना के 11 सदस्यों ने आसमान में राष्ट्रीय ध्वज लहराया और सबसे कठिन करतब दिखाए। भारतीय वायुसेना के गरुड़ कमांडो का अपने लक्ष्य को भेदने के लिए हेलीकॉप्टरों से पैराड्रॉपिंग ऑपरेशन (paradropping operation) भी देखने लायक था। इस अवसर पर मौके पर मौजूद दर्शकों ने इस शो को अपने मोबाइल कैमरों में कैद किया और इस एयर शो का भरपूर आनंद उठाया।

सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम के विंग कमांडर सिधेश कार्तिक ने बताया कि दो भागों के इस शो के पहले हिस्से में 9 विमानों के साथ अलग-अलग फॉर्मेशन बनाकर अलग-अलग युद्धाभ्यास करके उड़ान की सटीकता को दर्शाया है। दूसरे भाग में खुद को छोटी इकाइयों में विभाजित करके अधिक रोमांचक स्टंट करने के लिए जमीन के करीब आकर यह दिखाने की कोशिश कि एक आधुनिक लड़ाकू विमान क्या कर सकता है।

कंवल संधू ने कहा

सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम के फ्लाइट लेफ्टिनेंट (flight lieutenant) कंवल संधू ने कहा कि भारतीय रक्षा सेवा एक ऐसा संगठन है, जब आप एक बार इस वर्दी को पहनते हैं, तो ऐसा कोई भेदभाव नहीं होता है कि आप पुरुष हैं या महिला। यह सबसे अच्छे संगठनों में से एक है, जहां आपको तैयार करके जीवन में एक बार देश की सेवा करने का अवसर दिया जाता है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के एयर ऑफिसर कमांडिंग एयर वाइस मार्शल (Commanding Air Vice Marshal) प्रवीण केशव वोहरा, वरिष्ठ नागरिक और पुलिस अधिकारी भी इस शो के गवाह बने। उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) ने इस कार्यक्रम के बाद कहा कि भारतीय वायु सेना ताकत, बहादुरी और समर्पण का एक चमकता हुआ प्रतीक है।

भारतीय वायुसेना कर्मियों को उनकी शानदार वीरता और बलिदान की भावना के लिए सलाम करते हुए एयर वॉरियर्स और उनके परिवारों के प्रति गहरी कृतज्ञता जताई।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker