महिला की कब्र में ‎मिला सबसे पुराना सोने का गहना

तबिन्जेन: म‎हिला की एक सालों पुरानी कब्र से पुरातत्वविदों को दुनिया का सबसे पुराना सोने का आभूषण मिला है।

इस म‎हिला को 3800 साल पहले दफनाया गया था। ये आभूषण जर्मनी के तबिन्जेन में मिला है। मौत के समय महिला की उम्र करीब 20 साल रही होगी। असल में पुरातत्वविद तबिन्जेन में कुछ प्राचीन कब्रों की खोज कर रहे थे।

तभी उन्हें एक कब्र में सोने का घुमावदार आभूषण मिला। ये माना जा रहा है कि इस आभूषण को महिला अपने बालों में बैंड की तरह लगाती रही होगी।

इसे खोजने वाले पुरातत्वविदों ने बताया कि इस स्वर्ण आभूषण में 20 फीसदी चांदी, 2 फीसदी से कम तांबा, प्लेटिनम और टिन के अंश मिले हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि यह नदी में बहकर आया सोने का प्राकृतिक धातु रहा होगा। यह इंग्लैंड के कॉर्नवेल इलाके से बहने वाली कारनॉन नदी में बहकर जर्मनी के दक्षिण-पश्चिम इलाके में गया होगा। जहां पर यह स्वर्ण धातु आभूषण के उपयोग में लाया गया।

पुरातत्वविदों का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम जर्मनी में उस समय ऐसा कीमती धातु मिलना दुर्लभ हुआ करता था।

जर्मनी के तबिन्जेन जिले से मिले इस स्वर्ण आभूषण से पता चलता है कि उस समय ब्रिटेन और फ्रांस के सांस्कृतिक समहूों का प्रभाव था।

इन समूहों ने दूसरी सदी में मध्य यूरोप में अपना प्रभाव बनाया होगा। इस 20 वर्षीय महिला के कब्र को देखने पर पता चला कि इसका सिर दक्षिण दिशा की तरफ था।

यह कब्र एक प्री-हिस्टॉरिक पहाड़ी पर बने कब्रगाह के पास ही स्थित है।

यूनिवर्सिटी ऑफ तबिन्जेन में इंस्टीट्यूट ऑफ प्रीहिस्ट्री एंड मेडिवल आर्कियोलॉजी के प्रोफेसर राइको क्रॉस ने बताया कि हमनें उस महिला के अवशेषों की जांच की।

जिसमें पता चला कि उसे कोई चोट या बीमारी नहीं थी। इसलिए यह पता नहीं चल पाया कि उसकी मौत कैसे हुई।

राइको क्रॉस और जोर्ग बोफिंगर ने इस खोज का नेतृत्व किया है.इस खोज से पता चलता है कि यह महिला उस समय उच्च वर्ग के समाज से संबंध रखती होगी।

पुरातत्वविदों ने रोडियोकार्बन डेटिंग से महिला की उम्र का पता लगाने की कोशिश की। इससे पता चला कि यह महिला ईसा पूर्व 1850 से 1700 ईसापूर्व के बीच मरी होगी।

जर्मनी के इतिहास में कोई दस्तावेज ऐसा नहीं है जिससे इस इलाके में सोने के मिलने का कोई सबूत मिले, न ही इस कब्रगाह का कोई इतिहास मिला है।

इससे पहले साल 2016 में बुल्गारिया में पुरातत्वविदों ने 4500-4600 ईसापूर्व का स्वर्ण आभूषण खोजा था। यह तांबा युग से 200 साल पहले का है। इसे बुल्गारिया के ब्लैक सी के पास स्थित वर्ना शहर से मिला था।

हालांकि प्रोसेस्ड गोल्ड साल 1972 में खोजा गया था पुरातत्वविदों ने बताया कि इस महिला की कोई पहचान नहीं हो पाई क्योंकि जर्मनी या तबिन्जेन में प्राचीन इतिहास के कोई दस्तावेज नहीं मिले हैं।

इस सोने के आभूषण की खोज पिछले साल पतझड़ के मौसम में हुई थी।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button