विदेश

ऑस्कर विजेता हॉलीवुड के फिल्म निर्माता नॉर्मन ज्विसन का निधन

Washington News: हॉलीवुड (Hollywood) के मशहूर निर्देशक और फिल्म निर्माता नॉर्मन ज्विसन (Norman Jewison) का 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

Hollywood को कई बेहतरीन फिल्में देने वाले ज्विसन ने शनिवार को घर पर अंतिम सांस ली। उनके निधन की पुष्टि परिवार के सदस्य जेफ सैंडरसन (Jeff Sanderson) ने की।

नॉर्मन ज्विसन के निधन पर द न्यूयॉर्क टाइम्स (The New York Times) की रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें तीन बार ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया। 1999 में शानदार उपलब्धि के लिए अकादमी पुरस्कार मिला।

उन्होंने ‘Doris Day comedy’ और ‘Moonstruck’ से लेकर ऑस्कर विजेता ‘In the Heat of the Night’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों का निर्देशन किया। परिवार के सदस्य जेफ सैंडरसन ने यह बताने से इनकार कर दिया कि ज्विसन इस समय कहां रहते थे। उन्होंने कहा कि परिवार गोपनीयता का अनुरोध करता है।

अखबार की रिपोर्ट के अनुसार ज्विसन ने करियर की शुरुआत कनाडाई टेलीविजन (Canadian Television) से की। वह पांच दशक तक टेलीविजन में सक्रिय रहे। उन्होंने अपनी फिल्मों में सामाजिक मुद्दे उठाए। उनकी सबसे प्रसिद्ध फिल्मी “In the Heat of the Night” (1967) है। यह उनकी पहली ऑस्कर विजेता फिल्म है।

नॉर्मन ज्विसन ने अपनी आत्मकथा ‘दिस टेरिबल बिजनेस हैज बीन गुड टू मी’ में कहा कि नस्लवाद और अन्याय उनके सबसे अहम विषय हैं।

उन्होंने लिखा था, ”जब भी कोई फिल्म नस्लवाद से संबंधित होती है तो कई अमेरिकी असहज महसूस करते हैं। फिर भी इसका सामना करना होगा। हमें पूर्वाग्रह और अन्याय से निपटना होगा अन्यथा हम कभी नहीं समझ पाएंगे कि अच्छा और बुरा, सही और गलत क्या है।

हमें यह महसूस करने की जरूरत है कि दूसरा व्यक्ति कैसा महसूस करता है।”

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker