भारत

ट्रेन यात्रा में असुविधा आए तो नो प्रॉब्लम, IRCTC को ऐसे भेजें शिकायत…

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) द्वारा ट्रेन में यात्रा के दौरान सुविधा प्रदान की जाती है

IRCTC Indian Railways : भारत में ट्रेनें (Trains) कई लोगों के लिए परिवहन के सबसे महत्वपूर्ण साधनों में से एक हैं। यह सस्ती, सुविधाजनक है।

इसकी बेहतर कनेक्टिविटी देश (Connectivity Country) के ग्रामीण हिस्सों में भी है। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) द्वारा ट्रेन में यात्रा के दौरान सुविधा प्रदान की जाती है।

गवर्मेंट बॉडी (Government Body) यह सुनिश्चित करती है कि ट्रेनें और इससे संबंधित सभी सेवाएं सुचारू रूप से जारी रहें। ट्रेन से यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े।

हालांकि, इसके बावजूद भी कई बार यात्रियों को यात्रा के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थितियों में यह जानना महत्वपूर्ण है कि अपनी समस्या का समाधान करने और यात्रा का सुखद अनुभव प्राप्त करने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) के पास शिकायत को कैसे दर्ज करें।

ट्रेन यात्रा में असुविधा आए तो नो प्रॉब्लम, IRCTC को ऐसे भेजें शिकायत…-No problem if there is inconvenience in train journey, send complaint to IRCTC like this…

यात्रियों के लिए एक ऑनलाइन कंप्लेन सेवा शुरू की

यात्रा के दौरान चीजों के बेहतर बनाने के लिए सरकार ने यात्रियों के लिए एक ऑनलाइन कंप्लेन सेवा (Online Complaint Service) शुरू की है। जो यात्रियों को अपनी ट्रेन यात्रा से संबंधित शिकायतों को आसानी से दर्ज करने की अनुमति देती है।

इसके लिए हम आपको ट्रेन यात्रा से संबंधित शिकायतों को दर्ज करने के लिए चरणबद्ध तरीके से बताएंगे। जिससे कभी भी आपको ट्रेन में किसी तरह की असुविधा का सामना करना पड़े तो आप इन Steps के जरिए तत्काल अपनी शिकायत दर्ज करा सकें।

ट्रेन यात्रा में असुविधा आए तो नो प्रॉब्लम, IRCTC को ऐसे भेजें शिकायत…-No problem if there is inconvenience in train journey, send complaint to IRCTC like this…

शिकायत दर्ज कराने के दौरान पड़ेगी इन चीजों की जरूरत

इसके लिए आपको उन सभी चीजों को संभाल कर रखना होगा, जिनकी जरूरत आपको अपनी शिकायत दर्ज कराने के दौरान पड़ेगी।

जैसे- PNR नंबर, OTP सत्यापन के लिए आपका Verify  मोबाइल नंबर, यदि आपको पास शिकायत से संबंधित कोई फोटो या वीडियो (Photo Or Video) है वो। जब यह सब चीजें आपके पास मौजूद हैं तो आइए समझाते हैं कि आप अपनी समस्या के लिए कैसे शिकायक करें।

ट्रेन यात्रा में असुविधा आए तो नो प्रॉब्लम, IRCTC को ऐसे भेजें शिकायत…-No problem if there is inconvenience in train journey, send complaint to IRCTC like this…

ऐसे करे शिकायत:

1. सबसे पहले आप अपने फोन पर किसी भी Web browser का उपयोग करके https://railmadad.indianrailways.gov.in/madad/final/home.jsp पर जाएं।

2. ट्रेनों से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए ट्रेन शिकायत विकल्प पर क्लिक करें।

3. अपना फोन नंबर दर्ज करें और Get OTP पर क्लिक करें।

4. जो आपको OTP मिला है, उसको दर्ज करें और Submit पर Click करें।

5. अब, PNR नंबर और शिकायत का प्रकार दर्ज करें।

6. Subtype को सलेक्ट करें और घटना का डेटा दर्ज करें।

7. सपोर्टिंग फ़ाइल (Supporting File) अपलोड करें (जिसमें शिकायत से संबंधित फ़ोटो या वीडियो)।

8. अब, शिकायत का विवरण लिखें।

9. शिकायत दर्ज करने के लिए सबमिट बटन (Submit Button) पर Click करें।

10. रेल मदद सेवा (Rail Help Service) भी यूजर्स को ट्रेन स्टेशनों से संबंधित शिकायतें दर्ज करने की अनुमति देती है। उसके लिए, स्टेशन शिकायत बटन पर क्लिक करें।

फिर, आवश्यक जानकारी दर्ज करें और रजिस्टर करने के लिए Submit Button पर क्लिक करें। शिकायत दर्ज करने के बाद, आपको एक रिफरेंस नंबर (Reference Number) प्राप्त होगा। आप अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक करने के लिए इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker