हेल्थ

Booster Dose लेना बेहद आवश्यक: WHO

Booster Dose: कोरोना महामारी फिर से अपना पैर पसारने लगी है। पिछले कुछ दिनों में 8,000 से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं। WHO के Chief Scientist Soumya Swaminathan ने Corona पर चिंता जताते हुए सभी देशों के नागरिकों को वैक्सीन के Booster Dose लगवाने का निर्देश दिया है।

Booster Dose: कोरोना महामारी फिर से अपना पैर पसारने लगी है। पिछले कुछ दिनों में 8,000 से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

WHO के Chief Scientist Soumya Swaminathan ने Corona पर चिंता जताते हुए सभी देशों के नागरिकों को वैक्सीन के Booster Dose लगवाने का निर्देश दिया है

WHO के अनुसार अधिक उम्र के लोगों को Booster Dose लेना आवश्यक है। इसी दौरान ICMR के पूर्व प्रमुख ने कहा कि जिन लोगों को संक्रमण की आशंका ज्यादा है उनके लिए Booster Dose बेहद जरूरी है।

It is very important to take Booster Dose WHO

भारत में कोरोना बढ़ा

भारत में भी इन दिनों लगातार संक्रमण बढ़ने लगा है। भारत में रविवार को कोरोना के 8582 नए केस सामने आए थे। इस समय देश में ऐक्टिव केस 44,513 हो गए हैं। टॉप साइंटिस्ट ने कहा कि कोरोना के बढ़ते ट्रेंड के पीछ कई वजहें हैं।

It is very important to take Booster Dose WHO

बीए 4 और 5

वैज्ञानिक के अनुसार बीए 4 और 5 वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। कोरोना बढ़ने के पीछे लोगों की लापरवाही ज्यादा जिम्मेदार है।

केस कम होते ही लोगों ने एहतियात बरतनी छोड़ दी। इसके अलावा भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रम होने लगे। लोगों ने मास्क का उपयोग करना बंद कर दिया। ऐसे में कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे। इन परिस्थितियों को देखते हुए वैक्सीन का तीसरा डोज जरूरी हो गया है।

It is very important to take Booster Dose WHO

Booster Dose का आंकड़ा

आंकड़े बताते हैं कि भारत में 60 साल के ऊपर के 15 फीसदी लोगों को बूस्टर डोज लग गई है। वहीं 45 से 59 साल के बीच के 1 फीसदी लोगों को बूस्टर डोज लगी है।

कुछ राज्यों में 18 साल के ऊपर के लोगों को ज्यादा बूस्टर डोज दी गई है। लद्दाख में 31 फीसदी, आंध्र प्रदेश में 10 फीसदी, अंडमान नीकोबार में 9 फीसदी, लक्षद्वीप, सिक्किम और दिल्ली में लगभग 8 फीसदी लोगों को बूस्टर डोज दी जा चुकी है।