झारखंड

झारखंड में JAC 10वीं 12वीं परीक्षा परिणाम करने जा रहा जारी, यहां से चेक करें अपना रिजल्ट

कॉपियों की जांच पूरी हो चुकी है और अब रिजल्ट को जारी करने की तैयारी चल रही है, खबर है कि अगले हफ्ते तक परिणाम जारी कर दिया जाएगा

रांची: विद्यार्थियों का अपने रिजल्ट (Result) को लेकर बनी उत्सुकता जल्द ही शांत होने वाली है। 10वीं और 12वीं का परिणाम जैक जल्द ही जारी करने जा रहा है।

कॉपियों की जांच पूरी हो चुकी है और अब रिजल्ट को जारी करने की तैयारी चल रही है। खबर है कि अगले हफ्ते तक परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

जैक बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा परिणाम जारी होने पर स्टूडेंट्स रिजल्ट jacresults.com या jac.jharkhand.gov.in पर देख सकेंगे। बता दें कि झारखंड बोर्ड मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हुई थीं।

मैट्रिक की परीक्षाएं 20 अप्रैल तक जबकि इंटर की परीक्षाएं 25 अप्रैल तक चलीं आयोजित की गई थी।

अंतिम चरण में काम

झारखंड के मैट्रिक व इंटर (Matric and Inter) के परीक्षार्थियों को रिजल्ट के लिए अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा क्योंकि रिजल्ट की तैयारी अब अंतिम चरण पर है।

पहले मैट्रिक व इंटर साइंस का रिजल्ट जारी होगा। इसके बाद इंटरमीडिएट कॉमर्स व आट्र्स का रिजल्ट आयेगा। दोनों टर्म के प्राप्तांक के आधार पर रिजल्ट जारी किया जायेगा.

स्कूल-कॉलेजों को दोनों टर्म का अंक भेजा जायेगा। परीक्षार्थी अपने स्कूल, कॉलेज से दोनों टर्म के अंक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इतने विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा

जैक बोर्ड 10वीं 12वीं के लिए कुल 6,80,446 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 10वीं की परीक्षा राज्य के विभिन्न जिलों में कुल 1256 परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई थी.

इस परीक्षा में 3,99,010 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। वहीं 12वीं के लिए राज्य में कुल 680 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे जिसमें 2,81,436 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थ।

यानी 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कुल 680,446 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे जिन्हें अब बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार है।

पिछले साल इस आधार पर जारी हुआ था परिणाम

बता दें कि पिछले वर्ष कोरोना (corona) के कारण जैक 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं हुआ था। छात्रों के परिणाम वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर जारी किया गया था।

पिछले वर्ष यानी 2021 में जैक 10वीं बोर्ड परीक्षा का पास प्रतिशत 95.93% था। वहीं जैक 12वीं का पास प्रतिशत साइंस स्ट्रीम में 86.89%, कॉमर्स में 90.33% और आट्र्स में 90.71% था।

बता दें कि विद्यार्थियों को परिणाम जारी होते ही अगले कलास की पढ़ाई शुरू कर देनी होगी। यह व्यवस्था जैक (JAC) की ओर से पिछले दिनों ही जारी कर दी गई थी।