झारखंड

झारखंड में 50 लाख से अधिक परिवारों को दिए गए जॉब कार्ड: राजेश्वरी बी

रांची: मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी (MNREGA Commissioner Rajeshwari B) ने कहा कि महिला मेट एवं लाभार्थियों को सम्मानित किया जा रहा है।

पूरे राज्य में 50 लाख से अधिक परिवारों को Job Card दिया गया है। इसमें 21 लाख से अधिक महिलाएं निबंधित है। पूरे राज्य में अभी तक 4.8 करोड़ मानव दिवस सृजन (Man Day Creation) किया है।

उन्होंने सभी उप विकास आयुक्तों को महिलाओं की भागीदारी को और अधिक बढ़ाने की दिशा में काम करने का निर्देश दिया। दीदी बाड़ी योजना, बिरसा हरित ग्राम योजनाओं में तेजी लाने को कहा।

MANREGA के अंतर्गत चलने वाली कई योजनाओं से महिलाओं को रोजगार

उन्होंने कहा कि सरकार की सोच है कि महिलाओं की आजीविका के साधन को बढ़ाया जाये। MANREGA के अंतर्गत चलने वाली कई योजनाओं से महिलाओं को रोजगार और स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

महिलाएं दीदी बाड़ी योजनाओं में कार्य कर कूप निर्माण एवं अन्य योजना से लाभान्वित होकर अपने परिवार का सहारा बन रही हैं। इससे उनमें एक नया आत्मविश्वास उभर रहा है।

उन्हें आर्थिक रूप से स्वावलंबी होने में मदद मिल रही है। उन्होंने शनिवार को सभी DDC को Video Conferencing में कहा कि MANREGA के काम में जितने भी परिवार को Job Card मिला है उन्हें रोजगार उपलब्ध कराना वे सुनिश्चित करें।

विकास में महिलाओं की भागीदारी जरूरी है

MANREGA आयुक्त ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए जरूरी है कि महिलाओं की भागीदारी हर क्षेत्र में बढ़ाई जाए। किसी भी समाज, देश एवं राज्य के विकास में महिलाओं की भागीदारी जरूरी है और ग्रामीण विकास विभाग महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये कई कार्यक्रम चला रहा है, जिससे उनका आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान हो सके।

विभाग की ओर से लगातार कई ऐसे कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं जिससे उन्हें स्वरोजगार (Self Employed) से जोड़ा जा सके।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker