झारखंड

झारखंड विधानसभा : तीन माह में फिर से बहाल होंगे राज्य के 450 चौकीदार व दफादार

स्पीकर की अध्यक्षता में सरकारी आश्वासन समिति की हुई बैठक में हुआ निर्णय

रांची : झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रविंद्र नाथ महतो (Ravindra Nath Mahto) की अध्यक्षता में बुधवार को सरकारी आश्वासन समिति की बैठक उनके कार्यालय कक्ष में हुई।

बैठक में पलास्थली से अण्डाल रेल मार्ग पर पुनः रेल परिचालन प्रारम्भ करने समेत कई अहम विषयों पर गंभीर व विस्तृत चर्चा हुई।

उल्लेखनीय है कि जामताड़ा जिला अन्तर्गत नाला प्रखण्ड में पलास्थली रेलवे स्टेशन (Railway station) से अण्डाल तक रेल परिचालन विगत 14-15 वर्षो से बंद है। इससे आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

क्या रेल मार्ग को परिवर्तित करना उचित होगा

बैठक में भाग लेने वाले ईस्टन रेलवे के पदाधिकारियों द्वारा समिति को अवगत कराया कि भूमि भराव का कार्य काफी खर्चीला है एवं भराव के बाद भी रेल का पुनः परिचालन बहुत उपयुक्त नहीं पायेगा।

ऐसी स्थिति में रेल मार्ग को परिवर्तित करना उचित होगा। बैठक के दौरान ईस्टन रेलवे के पदाधिकारियों ने समिति को यह आश्वस्त किया कि पलास्थली से अण्डाल के बीच पुनः रेल परिचालन बहाल करने के लिए वे तीन माह के अंदर सर्वे कर रेल मार्ग का संरेखण कर लेंगे। इसके बाद इसका बजट (Budget) तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेजा जायेगा।

समिति के द्वारा झारखंड के 450 चौकीदारों व दफादारों की सेवा से हटा दिये जाने से संबंधित ध्यानाकर्षण सूचना पर भी चर्चा हुई, जिसमें गृह सचिव (Home Secretary) के साथ कई दौर की चर्चा पूर्व भी हो चुकी है।

बैठक में गृह सचिव द्वारा समिति को यह आश्वस्त किया गया कि तीन माह के अंदर मामले का निपटारा कर हटाये गये चौकीदारों, दफादारों को नियुक्त कर लिया जायेगा।

बैठक में समिति के सदस्य स्टीफन मरांडी, दीपक बिरुवा, बैधनाथ राम, नारायण दास, लंबोदर महतो आदि उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker