झारखंड

तीसरी सोमवारी पर बासुकीनाथ धाम में डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किया जलार्पण

दुमका: सावन की तीसरी Monday को फौजदारी बाबा बासुकीनाथ (Baba Basukinath) के दरबार में आस्था और विश्वास का सैलाब उमड़ पड़ा।

पूरे एक Months तक चलने वाले श्रावणी मेले (Shravani Mela) के तीसरी Monday को बासुकीनाथ धाम पूरी तरह से केसरिया रंग में सरोबार दिखा।

श्रद्धालु पूरी आस्था के साथ शांतिपूर्ण ढंग से कतारबद्ध होकर जलार्पण किया

देर शाम तक यहां 1.5 lakh से अधिक श्रद्धालुओं ने जलार्पण किया। अहले सुबह पुरोहित पूजा (Priestly worship) के बाद दो बजकर 45 Minute पर अर्घा के माध्यम से जलार्पण जैसे ही शुरु हुआ, श्रद्धालुओं की कतार बढ़ती चली गयी।

चाक चौबंद सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था के बीच बाबा पर श्रद्धालु पूरी आस्था के साथ शांतिपूर्ण ढंग से कतारबद्ध होकर जलार्पण किया।

श्रद्धालुओं का सैलाब देर Night से ही दिखने लगा था

लाल पीले एवं केसरिया रंग के वेष में बोल बम एवं हर हर महादेव के जयघोष के साथ श्रद्धालु हाथ में गंगाजल लिए बाबा मंदिर की ओर जाते दिखे।

सावन की तीसरी Monday को लेकर शिवगंगा (Sivaganga) के आसपास एवं पूरे मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं का सैलाब देर Night से ही दिखने लगा था। सभी श्रद्धालु देर रात्रि से ही कतारबद्ध होना प्रारंभ कर चुके थे।

DC ने खुद Sunday की देर रात से ही मेला क्षेत्र में मोर्चा संभाल रखा था

तीसरी Monday को श्रद्धालुओं के आने वाले सैलाब का पूर्वानुमान लग चुका था। DC ने खुद Sunday की देर रात से ही मेला क्षेत्र में मोर्चा संभाल रखा था।

मेला क्षेत्र का निरीक्षण कर प्रतिनियुक्त अधिकारियों को निदेश दे रहे थे। साथ ही CCTV के माध्यम से रुट Line सहित महत्वपूर्ण स्थलों पर नजर रख रहे थे।

तीसरी Monday को श्रद्धालुओं की अथाह जन सैलाब को देखते हुए Information सहायता कर्मी लगातार अपने कर्तव्य पर दिख रहे थे।

Sound विस्तारक यंत्र के माध्यम से बिछड़ों को मिलाया जा रहा था। सभी सूचना Help शिविर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ दिखाई दे रही थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker