झारखंड

झारखंड सरकार ने पुलिस बहाली के नियम में किया फेरबदल, अब इस तरीके से होगी भर्ती

झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने पुलिस बहाली की पद्धति में बदलाव किया है। इसके तहत अब पुलिस की बहाली मैनुअल तरीके से होगी। झारखंड सरकार के गृह विभाग ने इसे लेकर अधिसूचना (Notification) जारी कर दी है।

Change in Jharkhand Police Reinstatement Method: झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने पुलिस बहाली की पद्धति में बदलाव किया है। इसके तहत अब पुलिस की बहाली मैनुअल तरीके से होगी। झारखंड सरकार के गृह विभाग ने इसे लेकर अधिसूचना (Notification) जारी कर दी है।

अधिसूचना के मुताबिक, पुलिस सेवा के लिए भर्ती पद्धति 2014 में बदलाव किया गया है। इसके नियम 7 (iii) से लेकर (vi) तक में महत्वपूर्ण बदलाव किये गये हैं। इसे झारखंड राज्य पुलिस नियुक्त (Amendment) नियमावली 2024 का नाम दिया गया है।

जानिये क्या हुए हैं बदलाव

पुलिस बहाली में दौड़ के लिए अभी तक Radio Frequency Identification Chip Timing Technology का इस्तेमाल किया जाता रहा है, लेकिन अब नये बदलावों के मुताबिक यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन चिप टाइमिंग टेक्नोलॉजी की उपलब्धता और सप्लाई पर निर्भर करेगा।

पर्याप्त उपलब्धता नहीं होने और सप्लाई में देर होने पर भी दौड़ को पूरा किया जायेगा। अभ्यर्थी की ऊंचाई और सीने की माप के लिए Standard Digital Height Weight Device with Display Monitors का इस्तेमाल किया जाता रहा है। लेकिन, अब संशोधन के बाद स्टैंडर्ड डिजिटल हाइट वेट डिवाइस विद डिस्प्ले मॉनिटर्स की उपलब्धता और सप्लाई पर निर्भर करेगा।

पर्याप्त उपलब्धता नहीं होने और सप्लाई में देर होने पर इन डिवाइसेज के बिना भी ऊंचाई और सीने की माप की जायेगी। वहीं, आवेदक की पहचान के लिए बायोमीट्रिक डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन, संशोधन के बाद यह कार्य इसकी उपलब्धता और सप्लाई पर निर्भर करेगा। डिवाइस की पर्याप्त उपलब्धता और सप्लाई में देर होने पर आवेदक की पहचान उसके आवेदन में दिये गये पहचान चिह्न से मिलान करके की जायेगी।

वहीं, अभी तक CCTV टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सभी संचालन की वीडियोग्राफी की जाती रही है। लेकिन, संशोधन के बाद यह प्रक्रिया इस डिवाइस की पर्याप्त उपलब्धता और इसकी सप्लाई पर निर्भर करेगा। इसकी पर्याप्त उपलब्धता और सप्लाई में देर होने पर इन डिवाइस के बिना भी सभी संचालन प्रक्रिया पूर्ण कर ली जायेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker