झारखंड

लोहरदगा में 25 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए 1.38 लाख रुपये स्वीकृत

लोहरदगा: उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण (Dr. Waghmare Prasad Krishna) की अध्यक्षता में आज DMFT शासी परिषद की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में हुई।

बैठक में 25 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों (Anganwadi Centers) में परिवर्तित किये जाने के लिए 1.38 लाख रुपये व्यय की स्वीकृत दी गई।

बैठक में सर्वप्रथम उपायुक्त द्वारा सभी सदस्यों को जानकारी दी गई कि जिला में जल्द ही निःशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण (computer training) जिले के युवक-युवतियों के लिए प्रारंभ किया जाना है।

इसके लिए एससीए मद से कंप्यूटर और टेबल का क्रय किया जा रहा है जबकि प्रशिक्षक की नियुक्ति संविदा के आधार पर की जायेगी।

उसके मानदेय का भुगतान डीएमएफटी मद से किया जाएगा। इसके लिए संस्थान की संबद्धता नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (निलाईट) से प्राप्त किये जाने की तैयारी चल रही है।

शुरूआत में कुल 80 युवक-युवतियों का नामांकन होगा। पीटीजी, एसटी, एससी को प्राथमिकता दी जाएगी। इसी प्रकार छात्र छात्राओं के जे ई ई/नीट की तैयारी के लिये कोचिंग की व्यवस्था किया जाना है, जिसमें मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा।

तकनीकी/प्रायोगिक/स्वास्थ्य व अन्य शिक्षण की तैयारी के लिए शिक्षकों एवं लैब डेमोन्स्ट्रेटर (साइंस) तथा प्रखंड में लाइब्रेरियन की संविदा आधारित नियुक्ति कर उनके मानदेय का भुगतान DMFT मद से किया जाएगा।

मिशन चौक में नया ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम लगाये जाने का प्रस्ताव दिया गया

उपायुक्त द्वारा सभी सदस्यों को जानकारी दी गई कि जिला में डी एम एफ टी के कुल मद का 50 प्रतिशत राशि शिक्षा एवं स्वास्थ्य, 25 प्रतिशत राशि पथ/कनेक्टिविटी और 25 प्रतिशत राशि पेयजल व सिंचाई में व्यय किये जाने का निर्णय लिया गया है।

पुलिस अधीक्षक आर राम कुमार द्वारा जिला में युवाओं के लिए पुलिस या अन्य बल में भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा से संबंधित प्रशिक्षण और खेल से संबंधित प्रशिक्षण का प्रस्ताव दिया गया।

उपायुक्त द्वारा इस बिंदु पर बताया गया कि इसमें प्रशिक्षकों को DMFT मद से हायर किया जा सकता है। इससे संबंधित प्रखण्डों में शिविर आयोजित किये जा सकते हैं।

पुलिस अधीक्षक द्वारा शहरी क्षेत्र में पावरगंज और बरवाटोली में पूर्व में लगाये गये ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम को पुनः ठीक करा कर कार्यशील करने और मिशन चौक में नया Traffic signal system लगाये जाने का प्रस्ताव दिया गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker