झारखंड

झारखंड में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि, कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 1 हजार के पार, टॉप पर रांची

रांची: झारखंड में एक बार फिर कोरोना संक्रमण (Corona Infection) का दायरा बढ़ने लगा है। राज्य के 14 जिले कोरोना की जद में हैं। अब राज्य में कोरोना के एक हजार से भी अधिक 1040 मरीज़ हो गये हैं।

तेजी से राज्य के 24 जिलों में कोरोना ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। इन 24 जिलों में राजधानी रांची एक बार फिर टॉप पर है। रांची में 399 नए मरीज़ मिले हैं।

राजधानी रांची समेत कई जिलों में ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variants) के पाए जाने की पुष्टि हो चुकी है, जो कि कोविड के अन्य वैरिएंट की तुलना में तेजी से फैलता है।

यही वजह है कि राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वहीं, 20 जिलों में कोरोना संक्रमितों का इलाज चल रहा है। केवल चार जिले है, जहां कोरोना का एक भी मरीज नहीं है।

एक समय था जब राज्य में मात्र 8-10 मरीज ही कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) बचे थे लेकिन डेढ़ महीने में लोगों की लापरवाही और और टेस्टिंग की सुस्त रफ्तार ने मरीजों की संख्या बढ़ा दी है।

रांची में 399 मरीज एक्टिव

राजधानी रांची में हर दिन मिलने वाले मरीजों की संख्या 50 से अधिक है। हालांकि, रिकवरी की संख्या भी बढ़ी है। इसके बावजूद शहर में सक्रिय मरीजों की संख्या 399 हो गई है।

इन जिलों में हैं इतने सक्रिय मरीज

बोकारो में कोरोना के 67, चतरा में 6, देवघर में 126, धनबाद में 20, दुमका में 26, पूर्वी सिंहभूम में 171, गिरिडीह में 12, गोड्डा में 74, गुमला में 14, हजारीबाग में 48, जामताड़ा में 2, खूंटी में 7, कोडरमा में 10, लातेहार में 17, लोहरदगा में 5, पलामू में 1, रामगढ़ में 18, रांची में 399, सरायकेला में 13, सिमडेगा में 1 और पश्चिमी सिंहभूम में 3 सक्रिय मरीज हैं।

ये जिले संक्रमण से हो चुके हैं मुक्त

गढ़वा, पाकुड़ और साहेबगंज में कोरोना के एक भी मरीज नहीं है। ये तीनों जिले कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं।

झारखंड में फ्री बूस्टर डोज लगने शुरू

कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए सरकार ने कोरोना रोधी प्रिकॉशन डोज (Anti-Corona Precaution Dose) को फ्री कर दिया है। इसके तहत 18-59 साल के लोगों को अब प्रिकॉशन डोज लगाने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा।

सदर हॉस्पिटल रांची समेत 19 शहरी टीकाकरण केन्द्रों और 14 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोरोना से बचाव के लिए मुफ्त प्रिकॉशन डोज दी जा रही है। राजधानी में 21,61,949 लोगों को प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) देने का लक्ष्य रखा गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker