झारखंड

संगीत और कला तनाव को कम करने में निभाते हैं महत्वपूर्ण भूमिका: डॉ बासुदेव दास

रांची: रांची के कांके स्थित केंद्रीय मनश्चिकित्सा संस्थान (CIP) ने शुक्रवार को विश्व मस्तिष्क दिवस (world brain day) मनाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय मनश्चिकित्सा संस्थान के निदेशक प्रो. (डॉ.) बासुदेव दास (Dr. Basudev Das) ने मानव मस्तिष्क पर तनाव के हानिकारक प्रभावों को कम करने में संगीत और कला की लाभकारी भूमिका के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान तनाव का स्तर बढ़ जाता है और तनाव से बचने के लिए संगीत और कला महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोफेसर प्रदीप बाला ने भी मानव मन और आत्मा में संगीत के सुखदायक प्रभावों को दोहराया है।

चर्चा करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया

इस वर्ष विश्व मस्तिष्क दिवस की थीम ”ब्रेन हेल्थ फॉर ऑल” (“Brain Health for All”) है और इसी थीम को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मनश्चिकित्सा संस्थान ने कार्यक्रम में वैज्ञानिक और शैक्षणिक अभ्यासों के साथ सांस्कृतिक गतिविधियों को जोड़ने का एक अनूठा निर्णय लिया है।

इस कार्यक्रम में, काजी नजरूल इस्लाम, बंगाल के बार्ड या बंगाली कला और संस्कृति के प्रतीक के साहित्यिक कार्यों और संगीत योगदान पर चर्चा की गई।

काजी नजरूल इस्लाम को उनकी न्यूरोलॉजिकल (Neurological) बीमारियों के लिए वर्ष 1952 में केंद्रीय मनश्चिकित्सा संस्थान में लाया गया था और तत्कालीन चिकित्सा अधीक्षक, मेजर (डॉ.) आरबी डेविस के नैदानिक पर्यवेक्षण में उनका इलाज इस संस्थान में किया गया था।

इस महान व्यक्ति के प्रति सम्मान प्रकट करने के साथ-साथ मस्तिष्क के स्वास्थ्य की रक्षा और उसे बढ़ावा देने में कला और संगीत की भूमिका पर चर्चा करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker