झारखंड

Ukraine युद्ध के दौरान सुरक्षित लाए गए झारखंड के 158 नागरिक

रांची: Russia-Ukraine के बीच चल रहे युद्ध के दौरान युद्ध ग्रस्त Ukrain से India सरकार ने अपने देश के नागरिकों को लाने के लिए Operation Ganga चलाया था। इसमें झारखंड के 158 नागरिक सुरक्षित वापस लाए गए।

इस मामले में रांची के MP Sanjay Seth ने लोकसभा में यह सवाल पूछा था कि Operation Ganga को सफल बनाने में सरकार की कितनी राशि खर्च हुई। कितने नागरिकों को वापस लाया गया और इसके लिए कितने विमानों का उपयोग हुआ।

इन सवालों का जवाब देते हुए विदेश राज्य मंत्री V Muraleedharan ने शनिवार को लोकसभा में बताया कि Operation Ganga के तहत 90 उड़ानें संचालित की गई थी, जिसमें 76 कॉमर्शियल उड़ाने थी और 14 Indian Air Force की उड़ानें थी।

यह सभी उड़ाने भारत सरकार ने अपने खर्च पर संचालित की थी। इसके अलावा Commercial Flights को उनकी व्यवस्था के लिए भारत सरकार ने 92 करोड़ 95 लाख 96 हजार 211 रुपये का भुगतान भी किया है, तब जाकर भारत के नागरिकों को Ukrain से सुरक्षित वापस लाया गया।

नागरिकों की सकुशल सुरक्षित वापसी सुनिश्चित कराई गई

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री ने लोकसभा में बताया कि युद्धग्रस्त Ukrain से 18282 भारतीय नागरिकों को वापस लाया गया है। इसमें 272 नागरिकों के राज्य का नाम उपलब्ध नहीं है।

झारखंड के 158 नागरिक सुरक्षित वापस लाए गए। सबसे अधिक नागरिक Kerala राज्य के हैं, यहां के 3343 नागरिकों को सुरक्षित वापस लाया गया।Mizoram, Arunachal Pradesh के सिर्फ एक एक नागरिकों को वापस लाया गया।

बिहार के 1003 नागरिकों को वापस लाया गया जबकि उत्तर प्रदेश (UP) के 1917 नागरिकों को वापस लाया गया। भारत के लगभग सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से नागरिकों की सकुशल सुरक्षित वापसी सुनिश्चित कराई गई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker