झारखंड

गुमला DC ने किया जिला विज्ञान केंद्र एवं केंद्रीय पुस्तकालय का औचक निरीक्षण

उपायुक्त ने जिला विज्ञान केंद्र का निरीक्षण किया

गुमला: उपायुक्त सुशांत गौरव ने शनिवार को जिला मुख्यालय स्थित जिला विज्ञान केंद्र एवं जिला पुस्तकालय का औचक निरीक्षण किया।

मौके पर उन्होंने अधिकारियों को इसके सुदृढ़ीकरण के लिए कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिया।

उपायुक्त ने जिला विज्ञान केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने जिला विज्ञान केंद्र में निर्बाध विद्युत सुविधा बहाल करने के उद्देश्य से बिजली की वायरिंग क दुरूस्त करने तथा अन्य सभी विद्युत संबंधी मरम्मती का कार्य कराते हुए निर्बाध विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल को दिया। इसके साथ ही उन्होंने जिला विज्ञान केंद्र में शौचालय का निर्माण करवाने का भी निर्देश दिया।

उपायुक्त ने पूरे जिला विज्ञान केंद्र भवन का वेदरकोट के माध्यम से उच्च गुणवत्तायुक्त रंग-रोगन सुनिश्चित करने, विज्ञान केंद्र में उचित टेबल एवं कुर्सियों का संधारण, परिसर की नियमित साफ-सफाई तथा विज्ञान केंद्र में अनावश्यक सामानों को हटवाने का निर्देश दिया।

विज्ञान केंद्र की सीमा के बाहर अवस्थित दुकानों को हटवाने का भी निर्देश दिया

उन्होंने सभी खिड़कियों में लगे शीशों को हटवाते हुए वहां जाली लगवाने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने बाहरी परिसर में बैठने हेतु आरसीसी बेंच अधिष्ठापित करने, शेड एवं चबूतरा निर्माण करने तथा एक सोकपिट भी बनाने का निर्देश दिया।

इसके साथ ही उन्होंने बाहरी परिसर में अवस्थित पेड़ों की छंटवाई वन विभाग द्वारा सुनिश्चित करवाने पर बल दिया।

उन्होंने जिला विज्ञान केंद्र की सीमा के बाहर अवस्थित दुकानों को हटवाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने जिला विज्ञान परिसर में उचित प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सोलर लाईट भी अधिष्ठापित करने हेतु प्रस्ताव तैयार कर समर्पित करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने जिला विज्ञान केंद्र में संचालित बाल कल्याण कार्यालय को वन स्टॉप सेंटर में शिफ्ट करवाने का निर्देश जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को दिया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker