जॉब्स

8वीं, 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, जल्द करें आवेदन

इसके लिए कैंडिडेट्स को सक्षम अधिकारी से मूल निवासी प्रमाण पत्र जमा करना होगा। अभ्यर्थी का छत्तीसगढ़ राज्य के किसी भी जिला

Government Job 2024: सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है। दरअसल छत्तीसगढ़ नगर सेना अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग ने होमगार्ड की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

इस पद के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार firenoc.cg.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के माध्यम से नगर सैनिक के पदों को भरा जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त, 2024 है।

कैसे करें आवेदन

स्टेप 1- आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट firenoc.cg.gov.in पर जाना होगा।
स्टेप 2- वेबसाइट के होमपेज पर आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा। इसपर क्लिक करें।
स्टेप 3- अब अपना मोबाइल नंबर और मेल-आईडी डालकर रज‍िस्ट्रेशन करें।
स्टेप 4- इसके बाद लॉगइन क्रेडेंशियल डालें। अब आगे मांगी गई जानकारी भरें।
स्टेप 5- सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करके आवेदन पत्र को भरें।
स्टेप 6- आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें।
स्टेप 7- आवेदन पत्र जमा करें, और अपने रिकॉर्ड के लिए एक प्रिंटआउट ले लें।

महिलाओं के लिए आरक्षण

इस भर्ती अभियान में कुल 2215 पदों को भरा जाना है। इसमें 500 पद महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवारों के लिए हैं और 1715 पद सिर्फ महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। भर्ती के लिए कैंडिडेट्स की न्यूनतम उम्र 19 साल अधिकतम 40 साल के कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

आवेदन करने के लिए जनरल, OBC या SC कैंडिडेट्स के पास को कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा में पास होना चाहिए। अनुसूचित जाति के 8वीं पास कैंडिडेट्स भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा अभ्यर्थी जो भी जिला अपने फॉर्म में भर रहे हैं, वे वहां के मूल निवासी होने चाहिए। इसके लिए कैंडिडेट्स को सक्षम अधिकारी से मूल निवासी प्रमाण पत्र जमा करना होगा। अभ्यर्थी का छत्तीसगढ़ राज्य के किसी भी जिला रोजगार कार्यालय में जीवित पंजीयन होना आवश्यक है।

वेतन

जिन कैंडिडेट्स का आवेदन फॉर्म स्वीकारा जाएगा उनका भर्ती के लिए चयन शारीरिक परीक्षण, लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

अंत में चुने गए कैंडिडेट्स को होमगार्ड के पद पर 12700 रुपये से 18900 रुपये प्रतिमाह सैलरी दी जाएगी। इसके अलावा चयनित कैंडिडेट्स को भत्ता और अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी।

आवेदन शु्ल्क

सामान्य, OBC, EWS श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 300 रुपये जमा करने होंगे।
वहीं SC, ST को 200 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। यह भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से किया जा सकता है।

x