जॉब्स

Rajasthan High Court में अनेक पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन की प्रक्रिया 

Rajasthan High Court : Rajasthan High Court ने अलग-अलग पदों पर भर्ती हेतु अधिसूचना जारी किया है। इस अधिसूचना के जरिए कुल 2756 पदों पर भर्तिया की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट hcraj.nic.in पर 22 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं

पदों का विवरण

इसमें राजस्थान Highcourt में जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट के लिए 320 पोस्ट, राजस्थान ज्यूडिशियल एकेडमी में क्लर्क ग्रेड ।। के लिए 4 पोस्ट, TSP एरिया में डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में क्लर्क ग्रेड ।। के लिए 69 पोस्ट, नॉन TSP एरिया में डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में क्लर्क ग्रेड ।। के लिए 1985 पोस्ट, राजस्थान स्टेट लीगल सर्विस अथॉरिटी जूनियर असिस्टेंट के लिए 18 पोस्ट, नॉन TSP डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विस अथॉरिटी जूनियर असिस्टेंट के लिए 343 पोस्ट, TSP डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विस अथॉरिटी जूनियर असिस्टेंट के लिए 17 पोस्ट है।
TSP का मतलब होता है Tribal Sub Area Plan। ये राजस्थान के उन क्षेत्रों पर लागू होता हैं जिन्हें जनजातीय या अनुसूचित क्षेत्र कहा जाता है।
इस योजना का उद्देश्य आदिवासी और पिछड़े समूह के लोगों को आगे बढ़ाने के लिए लाई गई थी। ऐसे जिले जो TSP में आते हैं वहां से आने वाले अभ्यर्थियों के लिए वैकेंसी रिजर्व रखी जाती है। इन वैकेंसीज में वही अप्लाई कर सकते हैं।

आवश्यक योग्यता

1- इन पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास ग्रेजुएशन की डिग्री जरूरी है।
2- कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए।
4- उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए। नेपाल और भूटान वाले भी कर सकते हैं अप्लाई।
5. कैंडिडेट्स की एज लिमिट 18 से 40 साल होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

 भर्ती प्रक्रिया में कैंडिडेट्स का सेलेक्शन दो स्टेज की परीक्षा के बाद होगा। पहले रिटेन टेस्ट और फिर टाइपिंग टेस्ट। दोनों के मार्क्स के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी। उसी के हिसाब से जॉब मिलेगी।

वेतन

इन पदों पर चुने गए उम्मीदवारों को 20 हजार से लेकर 65 हजार तक सैलरी दी जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker