जॉब्सझारखंड

झारखंड में निकली बंपर नियुक्तियां, BAU में 70 पदों को भरने की शुरू हुई तैयारी

रांची: प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में बंपर नियुक्ति निकाली गई हैं। बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (BAU) के लिए निकली इस वैकेंसी के तहत विश्वविद्यालय में ICAR की ओर से संचालित 16 कृषि विज्ञान केंद्र में 70 पदों को भरने की तैयारी है।

बताया जा रहा है कि राज्य में 18 साल के लंबे अंतराल के बाद कृषि विज्ञान केंद्र (Krishi Vigyan Kendra) में पहली बार इतनी बड़े पैमाने पर नियुक्तियां निकाली जा रही हैं।

इन पदों पर भरने हैं कर्मचारी

अधिसूचना के मुताबिक, सब्जेक्ट मैटर स्पेशलिस्ट के 27 पद, फॉर्म मैनेजर के छह पद, प्रोग्राम असिस्टेंट (lab technician) के पांच पद, प्रोग्राम असिस्टेंट (computer) के 16 पद और असिस्टेंट के 16 पद शामिल हैं. इनका वेतनमान 9300-34800 रुपये व ग्रेड पे 4200 रुपये निर्धारित है. इच्छुक अभ्यर्थी 28 सितंबर तक रजिस्टर्ड/स्पीड पोस्ट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा की गणना एक अगस्त 2018 से

टेक्निकल पोजिशन के तहत अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा एक अगस्त 2018 तक के लिए निर्धारित की गयी है। सामान्य के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष, BC/EBC के लिए 37 वर्ष, महिला के लिए 38 वर्ष, एससी/एसटी के लिए 40 वर्ष और इडब्ल्यूएस के लिए 35 वर्ष निर्धारित की गयी है।

श्रेणी के अनुसार इतनी फीस करनी होगी जमा

फॉर्म मैनेजर व लैब टेक्निशियन के लिए सामान्य केटोगरी, BC One, BC Two, EWS अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये और SC-ST अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये लगेंगे।

सब्जेक्ट मैटर स्पेशलिस्ट के कुल 27 पद में एग्रीकल्चर एक्सटेंशन (Agriculture Extension) के 8 पद, एग्रो फॉरेस्ट्री के 2 पद, एनिमल हस्बेंडरी के 01 पद, फिशरी के दो पद, होम साइंस के 5 पद, हॉर्टिकल्चर के 4 पद, प्लांट ब्रिडिंग एंड जेनेटिक्स के एक पद तथा प्लांट प्रोटेक्शन के 4 पद शामिल हैं।

इनका वेतनमान 15600-39100 व ग्रेड पे 5400 रुपये होंगे. इस पद के लिए आवेदन शुल्क सामान्य, BC One, BC Two, EWS के लिए एक हजार और SC/ST के लिए “500 लगेंगे।

दो वर्ष के प्रोबेशन का है प्रावधान

विश्वविद्यालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, नियुक्ति अस्थायी है, लेकिन नियुक्त अभ्यर्थियों के लिए दो वर्ष की प्रोबेशन अवधि निर्धारित की गयी है।

यह पद KVK Scheme के तहत जुड़ा रहेगा। वैसे अभ्यर्थी जो कहीं सेवा में हैं, वे अपने नियोक्ता से आवेदन अग्रसारित करा कर भेज सकते हैं।

हालांकि दो वर्ष की इस नौकरी में युवाओं को काफी कुछ सीखने को भी मिलेगा। इस अनुभव का उन्हें दूसरी जगह बाद में लाभ मिल सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker