करियरझारखंड

प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ की तो 10 साल तक की सजा, 5 लाख से 10 करोड़ रुपए…

JPSC Competitive Exams: अब झारखंड में प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ करने वालों की खैर नहीं।

इन परीक्षाओं में अनुचित साधनों के प्रयोग की रोकथाम और निवारण के लिए झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) की ओर से कठोर दंडात्मक कार्रवाई (Punitive Action) सुनिश्चित की गई है।

इसके तहत 3 साल से 10 साल तक का कारावास और 5 लाख से 10 करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा परीक्षा संबंधी किसी भी प्रकार के कदाचार को रोकने के लिए आयोग ने कई प्रावधान सुनिश्चित किये हैं। इनमें से कई प्रावधान पहली बार प्रयोग में लाए जा रहे हैं।

JPSC

21 जनवरी को होगी प्रारंभिक परीक्षा

JPSC द्वारा झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा प्रतियोगिता बैकलॉग की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी को किया जाएगा। दो सत्रों में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे और फिर दिन के 2 बजे से शाम 4 बजे तक परीक्षा होगी।

नए प्रावधान के अनुसार प्रत्येक परीक्षा केंद्र में फ्रिस्किंग और Metal Detector के द्वारा प्रवेश करते समय अभ्यर्थियों की जांच की जाएगी। किसी भी प्रकार की अनुचित सामग्री और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को परीक्षा केंद्र में ले जाना प्रतिबंधित है। परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगे रहेंगे।

अभ्यर्थियों के लिए Face Recognition और Irish Detection का प्रावधान किया गया है, ताकि इससे वैध अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हो सकें।

प्रत्येक परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी लगे रहेंगे, जिन्हें आयोग के कंट्रोल रूम से सीधे जोड़ा गया है। अभ्यर्थियों को सचेत किया गया है कि वे किसी प्रकार के कदाचार से बचें। यदि वे गड़बड़ करते पकड़े जाएंगे तो प्रावधानों के हिसाब से कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker