झारखंड

कांग्रेस और भाजपा के लिए आदिवासी हित राजनीतिक मुद्दा नहीं, इंडिपेंडेंस कैंडिडेट बसंत ने…

जनजातियों के लिए सुरक्षित खूंटी संसदीय सीट से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में भाग्य आजमा रहे कोलेबिरा के पूर्व JMM विधायक बसंत लोंगा ने कहा कि कांग्रेस और BJP सहित अन्य राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टियों के ऐजेंडे में आदिवासियों की भलाई की बात कभी नहीं रही।

Former JMM MLA Basant from Kolebira: जनजातियों के लिए सुरक्षित खूंटी संसदीय सीट से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में भाग्य आजमा रहे कोलेबिरा के पूर्व JMM विधायक बसंत लोंगा ने कहा कि कांग्रेस और BJP सहित अन्य राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टियों के ऐजेंडे में आदिवासियों की भलाई की बात कभी नहीं रही।

सरना कोड, समता जजमेंट, रुढ़िवादी पारंपरिक व्यवस्था, (Orthodox Traditional System) पेसा कानून जैसे आदिवासियों से जुड़े मामले BJP और कांग्रेस के लिए कभी चुनावी मुद्दे कभी नहीं बने सके।

तोरपा में कोआर्डिनेशन कमेटी की बैठक के पूर्व पत्रकारों से बातचीत करते हुए बसंत लोंगा ने कहा कि वे न कभी JMM के विरोधी रहे हैं और न ही वे बागी उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। आज भी गुरुजी शिबू सोरेन उनके आदर्श हैं और रहेंगे। उन्होंने कहा कि JMM ने 1995 के बाद मुझे अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का मौका ही नहीं दिया।

पूर्व विधायक ने कहा कि आज JMM भी उद्देश्यों से भटक गया है। उन्होंने कहा कि खूंटी संसदीय सीट में कांग्रेस और BJP के बीच कोई गुप्त समझौता जरूर हुआ है अन्यथा क्या कारण हो सकता है कि लगातार चुनाव हारने वाले कालीचरण मुंडा को ही इस बार भी कांग्रेस ने टिकट दे दिया।

उन्होंने कहा कि सरना धर्मावलंबियों के लिए सरना कोड बहुत जरूरी है लेकिन यह मुद्दा न कांग्रेस के घोषणा पत्र में है और न भाजपा के संकल्प पत्र में।

एक प्रश्न के उत्तर में बसंत लोंगा ने कहा कि खूंटी संसदीय सीट से कांग्रेस की अपेक्षा JMM बेहतर प्रदर्शन कर सकता है लेकिन गुप्त समझौते के तहत हर बार आदिवासियों के लिए आरक्षित इस सीट को कांग्रेस को दे दिया जा रहा है और हर बार कांग्रेस को हार का मुंह देखना पड़ता है।

साथ ही कहा कि 2014 में भी उन्होंने JMM के टिकट के लिए प्रयास किया था लेकिन JMM पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया और कांग्रेस को यह सीट दे दी गई। बसंत लोंगा ने कहा कि आज भी वे अपने को JMM का कट्टर सिपाही मानते हैं और गुरुजी का पूरा सम्मान करते हैं और करते रहेंगे।

तीन लाख परिवारों से लेंगे एक किलो चावल और दस रुपये

चुनाव में होने वाले खर्च के संबंध में निर्दलीय प्रत्याशी बसंत लोंगा ने कहा कि वे तीन लाख परिवारों से एक-एक किलो चावल और दस-दस रुपये नकद सहायता लेंगे, जिससे चुनाव में होनेवाले खर्च की भरपाई की जायेगी।

लोंगा ने कहा कि इस बार पूरे तेवर के साथ Lok Sabha Elections लड़ रहे हैं और गांव-गांव में जिस तरह लोगों का आशीर्वाद उन्हें मिल रहा है, उससे उनकी जीत तय है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker