हेल्थ

वर्जिन से SEX किया तो जानें क्या होगा?, HIV संक्रमण को लेकर सामने आई ये नई बात

नई दिल्ली: HIV संक्रमण एक ऐसी बीमारी (Disease) है, जिसका आज भी पूरी तरह से इलाज संभव नहीं हो सका है। यह ऐसी बीमारी है जो जानलेवा (Deadly) भी है।

ऐसे में लोगों को चिकित्सक (Doctors) भी सलाह देते हैं कि इसमें काफी सावधानी बरतनी चाहिए। हालांकि लोगों में इसे लेकर कई तरह की भ्रांतियां भी हैं।

नई जानकारी में ये सामने आया है कि HIV केवल सेक्स (Sex) करने से ही नहीं फैसला। असुरक्षित यौन संबंध बनाने और एक से अधिक पार्टनर वालों को खतरा ज्‍यादा होता है।

HIV संक्रमण ही आगे जाकर AIDS में तब्‍दील होता है, लेकिन अगर सावधानी बरती जाए तो एचआईवी को एड्स बनने से रोका जा सकता है।

हालांकि, सूझबूझ और सुरक्षित संबंध के जरिये इस बीमारी को होने से रोका जा सकता है लेकिन लोगों में जागरुता की कमी के कारण ये बीमारी थम नहीं रही है। हम आपको बीमारी से जुड़ी जानकारी और मिथ्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Sex Condome

सवाल?: HIV कैसे फैल सकता है

HIV संक्रमित व्यक्ति के शरीर में मौजूद तरल पदार्थ यानी ख़ून, वीर्य,जनानांगों के तरल पदार्थ फ़ैल सकता है।

सवाल?: HIV संक्रमित मां से उसके बच्चों को AIDS मिलता है।

ऐसा हो ये ज़रूरी नहीं, जिन मांओ में वायरस दबा हुआ होता है यानी जिसका सही उपचार चलता है वो बिना संक्रमण के ख़तरे के बच्चे को जन्म दे सकती हैं।

सवाल?: वर्जिन (Vergin) से सेक्‍स करने पर एचवाईवी नहीं होता

बिलकुल गलत है ये बात। वैकल्पिक चिकित्सा, यौन संबंध बनाने के बाद नहाने या किसी कुंवारे व्यक्ति यानी वर्जिन के साथ सेक्‍स करने से भी एचआईवी हो सकता है। वर्जिन के साथ संबंध बनाने’ की दलील अफ़्रीका के कुछ इलाक़ों, भारत और थाईलैंड के कुछ जगहों में दी जाती है लेकिन ये बेहद गलत और भ्रामक है। इससे भी बीमारी का खतरा रहता है।

सवाल?: मच्छर के काटने से फ़ैलता है HIV

इस बात से इनकार नहीं है कि एचआईवी वायरस (HIV Virus) ख़ून (Blood) से फ़ैलता है लेकिन मच्छर या ख़ून चूसने वाले कीड़ों के काटने से एचआईवी नहीं फ़ैलता, क्‍योंकि ये चूसे खून को दूसरे के शरीर में इन्जेक्ट नहीं करते।

Sex

सवाल?: ओरल SEX करने से HIV नहीं हो सकता

ये बात सच है कि दूसरी तरह के सेक्स की तुलना में ओरल सेक्स में एचआईवी संक्रमण का कम जोखिम रहता है। संक्रमण की बात की जाए तो दस हज़ार मामलों में इसकी संभावना चार होती है, लेकिन किसी एचआईवी पॉज़िटिव पुरुष या महिला के साथ संबंध बनाने से एचआईवी का संक्रमण हो सकता है। इस कारण डॉक्टर सेक्स के दौरान कॉडोम इस्तेमाल करने की राय देते हैं।

सवाल?: Condome इस्तेमाल HIV रोक सकता है

SEX के दौरान कॉन्डम खिसकने, फटने या लीक होने से एचआईवी का ख़तरा हो सकता है।

सवाल?: कोई लक्षण नहीं दिख रहे, मैं HIV पॉज़िटिव नहीं

कोई व्यक्ति एचआईवी वायरस के साथ 10 या 15 साल तक जीवित रह सकता है और ये संभव है कि इस दौरान किसी तरह के लक्षण भी ना दिखाई दें। संक्रमण के शुरुआती कुछ सप्ताह में केवल बुखार, सिरदर्द, गले में खुजली, सूखा गला जैसे लक्षण दिख सकते हैं। बाद में दूसरे लक्षण देख सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि धीरे-धीरे संक्रमण शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमज़ोर कर देता है। हालांकि यह केवल लेख है। यदि किसी भी प्रकार की पुख्ता और इससे भी ज्यादा सटीक सुझाव लेना है तो चिकित्सक के पास जाना जरूरी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker